1. home Hindi News
  2. national
  3. rawiwar weather forecast 30 may 2021 monsoon reach kerala see jharkhand bihar me kab pahuchega mausam update delhi up thundersorm rain temperature today at my location monsoon 2021 live amh

Weather Forecast Today LIVE : तीन जून तक मानसून केरल पहुंचेगा, दिल्ली में धूल भरी आंधी, कुछ घंटों में होगी बारिश, जानें अन्य राज्यों तक पहुंचेगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE
Weather Forecast Today LIVE
pti

Weather Forecast Today LIVE, 30 May 2021, IMD, Rain Alert, Cyclone Yaas Update, Monsoon 2021 Date : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (delhi weather) में आज (29 मई) आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच हवाएं चलने की उम्मीद मौसम विभाग (IMD Alert) ने व्यक्त की है. इधर बिहार और झारखंड (bihar and Jharkhand weather) में चक्रवाती तूफान ‘यास' (cyclone yaas 2021 )का प्रभाव कम हो गया है. राजस्थान के कई इलाकों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. केरल में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 31 मई तक पहुंचने की उम्मीद है. मौसम से जुडी हर अपडेट के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com के साथ….

email
TwitterFacebookemailemail

तीन जून तक मानसून केरल पहुंचेगा, दिल्ली में धूल भरी आंधी

तीन जून तक मानसून केरल पहुंचेगा. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने दी है. दिल्ली में धूल भरी आंधी चल रही है, कुछ घंटों बारिश की संभावना है. अन्य राज्यों में हो सकती है बारिश.

email
TwitterFacebookemailemail

एक जून से बदलेगा पूरे देश का मौसम, झारखंड में आज हुई बारिश, दिल्ली- हरियाणा में बादल

एक जून से बदलेगा पूरे देश का मौसम, झारखंड में आज हुई बारिश, दिल्ली- हरियाणा में बादल छाये रहेंगे. इस बात की जानकारी मौसम विभाग के द्वारा दी गयी है. केरल, कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी बारिश के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बादल फटने से पौड़ी-श्रीनगर रोड पर यातायात बंद

पौड़ी (उत्तराखंड) : श्रीनगर रोड पर बैंग्वाड़ी गांव में रविवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे बादल फटने से पौड़ी-श्रीनगर रोड पर यातायात भी बाधित हो गया. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. एक गोशाला में फंसे तीन जानवरों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेज तू्फान से चंडीगढ़ में पेड़ उखड़े, बिजली की आपूर्ति बाधित हुई

केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ और उसके आस-पास के इलाकों में देर रात आए तेज तूफान में कई पेड़ उखड़ गए और कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति बाधित हुई. मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश भी हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बिजली चमकने, मेघ गरजने का भी अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से दो डिग्री नीचे 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. विभाग के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ 31 मई से राज्य के पर सक्रिय होने से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

लू चलने की संभावना

विभाग का कहना है कि इस समय पंजाब व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जिसका विस्तार सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक है. इस तंत्र के प्रभाव से आगामी 48 घंटों के दौरान राजस्थान के चुरू, हनुमानगढ़ व गंगानगर जिलों के साथ-साथ बीकानेर, सीकर, झुंझुनू, नागौर, जोधपुर व जैसलमर जिलों में भी लू चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्थानों पर भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को बिहार के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और चेतावनी दी गयी कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण रविवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल एम. ने कहा

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल एम. ने कहा, केरल में 31 मई के करीब दक्षिण पश्चिम मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल बन सकती हैं. इसके पांच जून तक गोवा पहुंचने की उम्मीद है. आपको बता दें कि केरल में मॉनसून सामान्य तौर पर एक जून को पहुंचता है जबकि गोवा में मॉनसून की पहली फुहार छह जून तक पड़ती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बादल देखने को मिल सकते हैं

30 मई से राजधानी दिल्ली में बादल देखने को मिल सकते हैं और 31 मई को बिजली भी चमक सकती है. वहीं जून की शुरुआत भी हल्की बारिश से होने की संभावना है. यहां 1 जून को हल्की बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के 17 जिलों में होगी बारिश

बिहार के 17 जिलों में रविवार को कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड-बिहार में कब पहुंचेगा मानसून

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मानसून अपने समय से पहले आगमन कर चुका है. ऐसे में झारखंड में यह 10 के बाद, वहीं बिहार में 18-20 जून के बाद इसके पहुंचने के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

मानसून केरल पहुंच जाएगा

अगले 24 घंटे में मानसून केरल पहुंच जाएगा. जिसके प्रभाव से केरल तथा कर्नाटक में भारी बारिश शुरू होने के आसार हैं. वहीं, झारखंड, बिहार, बंगाल समेत पूरे पूर्वी भारत में जारी बारिश में कमी देखने को मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी बारिश

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना नजर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में हल्की बारिश

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने की वजह से आज से 01 जून तक राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में ‘यास' का असर हुआ कम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में चक्रवाती तूफान ‘यास' का प्रभाव कम हो गया है लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. कुमार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से इस संबंध में यह अपील की. राज्य में चक्रवात यास के कारण शुक्रवार को सात लोगों की मौत हो गई थी जबकि चक्रवाती तूफान के मद्देनजर कम दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी

राजस्थान के कई इलाकों में भीषण गर्मी का दौर शनिवार को भी जारी रहा जहां गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गंगानगर में न्यूनतम तापमान भी 31.8 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिन भी लोगों को लू और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. विभाग ने तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण पश्चिम मॉनसून का हाल

केरल में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 31 मई तक पहुंचने की उम्मीद है और यह पांच जून तक गोवा पहुंचेगा. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें