1. home Home
  2. national
  3. raviwar mausam india monsoon update rain likely in delhi ncr bihar jharkhand up mp today weather forecast amh

Weather Updates : दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी, झारखंड-बिहार सहित देश के इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

देशभर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. आज पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, केरल झारखंड बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Today/ India Monsoon Update
Weather Today/ India Monsoon Update
pti

Weather Today/ India Monsoon Update : देशभर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. रविवार की बात करें तो आज पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, केरल, झारखंड, बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार दोपहर को बारिश हुई, जिसके बाद पारा नीचे चला गया.

मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार के लिए ग्रीन अलर्ट और सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ग्रीन अलर्ट का मतलब सब कुछ ठीक रहने से है. वहीं, येलो अलर्ट ख़राब मौसम और जनजीवन प्रभावित होने की आशंका का सूचक है. वहीं उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश शनिवार को हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. मौसम विभाग ने कहा कि पांच सितंबर को यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बिजली की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, जबकि छह सितंबर को राज्य में कई जगहों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

बिहार का मौसम : पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले चार दिन उत्‍तर बिहार के जिलों में बारिश की संभावना अधिक है. रविवार और सोमवार को राज्‍य में बारिश के आसार ज्यादा नजर आ रहे हैं. सोमवार को सूबे के खगड़िया, मुंगेर, जमुई, भागलपुर और बांका में अच्‍छी बारिश के आसार हैं. पटना सहित राज्‍य के अन्‍य जिलों में भी हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

झारखंड का मौसम : झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार की सुबह आसमान में हल्के बादल देखने को मिल रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में आज मानसून के कमजोर रहने की संभावना है. हालांकि इस बीच राज्य के कुछ जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है.

ओडिशा के ज़्यादातर हिस्सों में 6 और 7 सितंबर को बारिश : ओडिशा से भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक की मानें तो 6 सितंबर के बाद उत्तर-पश्चिम और इसके पास मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं. इसके प्रभाव में ओडिशा के ज़्यादातर हिस्सों में 6 और 7 सितंबर को बारिश हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा में होगी बारिश : हिमाचल प्रदेश में 7 सितंबर तक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 6 और 7 सितंबर, उत्तराखंड में 7 सितंबर, हरियाणा में भी 7 सितंबर तक बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 20 सितंबर के बाद भी बारिश लोगों को परेशान करती रहेगी.

बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र : मौसम विभाग के अनुसार 6 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनता नजर आ रहा है, जो पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें