1. home Hindi News
  2. national
  3. ram mandir news ayodhya how far has the construction of the ram temple reached once the pillaging of the pillars has failed ram mandir ayodhya news today pkj

राम मंदिर निर्माण का कार्य कहां तक पहुंचा, एक बार असफल हो चुका है खंभों की पाइलिंग का काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राम मंदिर निर्माण का कार्य कहां तक पहुंचा
राम मंदिर निर्माण का कार्य कहां तक पहुंचा
फाइल फोटो

राम मंदिर निर्माण का काम तेजी से शुरू हो गया है. आज नींव खुदाई का काम प्रारंभ हो गया. 15 जनवरी से राम जन्मभूमि परिषर में काम चल रहा है. निर्माण के काम में इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि कैसे मंदिर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के मजबूत और सुरक्षित बनाया जाये.

मंदिर निर्माण के लिए नीचे खंभों की पाइलिंग का काम असफल रहा अब मंदिर में निर्माण हाई स्टोन से काम चल रहा है. मंदिर बनाने के लिए अब पुरानी पद्धति से भी काम चल रहा है. अब इसके लिए 50 फुट का गहरा गड्ढा खोदा जाना है. इस मंदिर में मिर्जापुर से स्पेशल पत्थर मंगवाये गये हैं जिसका इस्तेमाल किया जाना है. इन पत्थरों के ऊपर मंदिर निर्माण का कार्य होगा.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया कि इस मंदिर निर्माण के लिए देश के नौ टॉप इंजीनियरों की टीम काम कर रही है. इस पुरानी पद्धति से निर्माम को लेकर भी उन्होंने भी सहमति दी है. मंदिर निर्माण को लेकर इसके डिजाइन पर चर्चा होनी है . अयोध्या के सर्टिक हाउस में गुरुवार को एक अहम बैठक रखी गयी है. जिसमें इंजीनियर और ट्रस्ट के बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे.

चंपत राय ने बताया राम मंदिर नींव के निर्माण का काम शुरू हो चुका है. नींव का काम खत्म होने के बाद इसके आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. वैसे इंजीनियरों का चयन किया गया है जो इस काम में सक्षम है. इन्होंने चार विकल्पों पर विचार किया है. अब मंदिर बनाने का जो काम चल रहा है वह सबसे अव्वल है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें