1. home Hindi News
  2. national
  3. railways to run 392 festival special trains from today here full list of spl train and time table railway rules coronavirus amh

IRCTC/Indian Railways Updates : पटरी पर 392 स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News
IRCTC/Indian Railways News
File Photo

IRCTC/Indian Railways : यदि आप त्योहार के सीजन में घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आके लिए खास है. जी हां… रेलवे दशहरा, दीपावली और छठ त्योहारों (dashara, diwali, chhath special trains) को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में 196 जोड़ी नयी ट्रेनें आज से चला रहा है. लेकिन यात्रा के दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है.

दरअसल गुप्त सूचना के आधार पर रेसुब हाजीपुर तथा सीआईबी सोनपुर के अधिकारी व स्टाफ के द्वारा वैशाली जिला के राजापाकर में छापा मारकर रेलवे टिकट का अवैध कारोबार कर रहे एक शख्स को रंगे हाथ गिरफ़्तार किया गया. इस संबंध में रेलवे की ओर से कहा गया है कि टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाने एवं लोगों को आसानी से टिकट उपलब्ध हो सके इसके लिए आरपीएफ की टीम द्वारा रेल टिकटों के अवैध कारोबार करने वालों की धरपकड़ जारी है.

यात्रा के दौरान रहें सतर्क : यात्रा के दौरान आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है…नहीं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. दरअसल, मास्क नहीं पहनने, कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हो जाने के बाद भी ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर रेल अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है, उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है और यहां तक की कैद की भी सजा हो सकती है.

20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी ट्रेनें : आपको बता दें कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में 196 जोड़ी नयी ट्रेनें चलायी जा रहीं हैं. दुर्गापूजा से पहले चलनेवाली इन ट्रेनों को ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन’ का नाम दिया गया है. 20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलनेवाली इन ट्रेनों की पूरी सूची रेलवे बोर्ड ने पिछले मंगलवार को जारी कर दी.

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग रेलवे जोन से मिले प्रस्तावों को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी देने का काम किया गया. इनमें झारखंड से चलनेवाली नौ ट्रेनें भी शामिल हैं. झारखंड से चलनेवाली ट्रेनों में बहुप्रतीक्षित रांची-जयनगर, रांची-पटना, रांची-हावड़ा और टाटा-हावड़ा एक्सप्रेस शामिल हैं. रेलवे बोर्ड ने हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, हटिया-यशवंतपुर, आनंद विहार टर्मिनल से रांची, टाटा-यशवंतपुर और टाटा-पटना एक्सप्रेस को भी चलाने की स्वीकृति दे दी है.

अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को हरी झंडी : उधर, बिहार एवं पश्चिम बंगाल से भी अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को हरी झंडी दी गयी है. सियालदह से जयनगर, न्यू जलपाईगुड़ी एवं जम्मूतवी के लिए ट्रेन को मंजूरी दी गयी है. वहीं, हावड़ा से रक्सौल के बीच चलनेवाली ट्रेन को भी स्वीकृति दी गयी है. इन ट्रेनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए ही लोग यात्रा कर सकेंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें