1. home Hindi News
  2. national
  3. rahul gandhi find mention in barack obamas new book heres what obama wrote manmohan singh sonia gandhi rahul nervous social reaction mafi maang obama amh

Rahul Gandhi, Barack Obama News : बराक ओबामा ने राहुल गांधी को कह दिया नर्वस नेता, ट्रोल्स ने कुछ यूं उड़ाया मजाक...

By amitabh kumar
Updated Date

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ऐसा राहुल गांधी (Rahul gandhi, barack obamas) के बारे में क्या बोल दिया कि भारत में इसपर चर्चा तेज हो गई? ट्विटर पर एक हैश टैग #माफ़ी_माँग_ओबामा ट्रेंड कर रहा है जिसपर लोग लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. आइए आपको अब आगे की बात बताते हैं. दरअसल ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल' करने की योग्यता और जूनून की कमी है.

ओबामा की इस टिप्पणी के बाद #माफ़ी_माँग_ओबामा ट्रेंड करने लगा. आइए इस ट्रेंड के कुछ ट्वीट के बारे में आपको बताते हैं. इस ट्रेंड पर लोग राहुल गांधी का मजाक बनाते नजर आ रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि राहुल गांधी को लेकर मजाक उडाने का हक केवल हमें हैं. वहीं कुछ लोग ओबामा पर नाराज भी नजर आ रहे हैं. वे कह रहे हैं कि हमारे नेता के बारे में ऐसा कहने की आपकी हिम्मत कैसे हुई.

गौर हो कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड' की समीक्षा करने का काम किया. इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है. न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा की मानें तो, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि ‘‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल' करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है.

सोनिया गांधी का भी जिक्र : संस्मरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है. समीक्षा में कहा गया है कि हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं. सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी…. समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है. इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं.

17 नवंबर को बाजार में आएगा संस्मरण : पुतिन के बारे में ओबामा लिखते हैं कि शारीरीक रूप से वह साधारण हैं. ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है. अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें