1. home Hindi News
  2. national
  3. pvc aadhar card you can order pvc aadhaar card for the whole family to any phone know what is the process vwt

PVC Aadhar Card : बस एक फोन से आप पूरे परिवार के लिए कर सकते हैं पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर, जानिए क्या है प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नया पीवीसी आधार कार्ड बना रहा यूआईडीएआई.
नया पीवीसी आधार कार्ड बना रहा यूआईडीएआई.
प्रतीकात्मक फोटो.

PVC Aadhar Card News Updates : आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में एक बन गया है. इसके बिना कोई भी जरूरी काम पूरा कर पाना बेहद कठिन है. अब अगर आपके पास पहले से आधार कार्ड है, तो आपको यह जानकारी भी होगी कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड में बदलाव करने जा रहा है. यूआईडीएआई ने इससे संबंधित जानकारी ट्विटर पर भी साझा किया है.

नई जानकारी के अनुसार, यूआईडीएआई अब आधार कार्ड को पोविवनाइल क्लोराइड (PVC) के रूप में निकालने जा रहा है. अगर आपको इस नए वाले आधार कार्ड को अपने लिए या फिर पूरे परिवार के लिए मंगवाना है, तो आप घर बैठे किसी भी मोबाइल से इसके लिए ऑर्डर कर सकते हैं. अब आप आधार से संबंधित ओटीपी किसी भी फोन नंबर पर मंगवा सकते हैं.

पीवीसी आधार कार्ड की क्या है खासियत

पीवीसी आधार कार्ड के बारे में यह बताया जा रहा है कि यह बिल्कुल बैंकों के एटीएम कार्ड की तरह दिखता है. इस कारण इसे कैरी कर पाना आसान हो जाएगा. इस कार्ड की प्रिंटिंग क्वालिटी और लेमिनेशन क्वालिटी काफी बेहतर है. इस कार्ड को आसानी से कैरी करते हुए सालों तक सुरक्षित रखा जा सकता है. इस कार्ड में क्यूआर कोड (QR CODE) भी होगा, जिससे आप कार्ड की वास्तविकता की पुष्टि कर सकेंगे. इसके साथ ही, पीवीसी आधार कार्ड पानी में भींगने पर भी गीला नहीं होगा और न ही खराब होगा.

पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

पीवीसी आधार कार्ड को लेकर यूआईडीआई ने ट्वीट करके लोगों को जानकारी दी. उसने लिखा है कि आपका आधार अब ऐसे आकार में आएगा, जिसे आप आसानी से अपनी जेब में रख सकते हैं. साथ ही, ये बिल्कुल सिक्योरिटी वाइस सुरक्षित है. उसने लिखा है कि आधार आपकी जेब में. अब आप किसी भी मोबाइल नंबर पर अपने आधार कार्ड की ओटीपी मंगा सकते हैं. वहीं, परिवार का एक सदस्य पूरे परिवार के सदस्यों को लिए पीवीसी आधार कार्ड को ऑनलाइन मंगवा सकता है. पीवीसी आधार कार्ड को ऑनलाइन मंगवाने के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://residentpvc.uidai.gov.in पर क्लिक करके ऑर्डर कर सकते हैं.

नए-पुराने आधार रहेंगे वैलिड

इसके साथ ही, यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि नए और पुरानें दोनों ही आधार कार्ड वैलिड रहेंगे और यह जनता के ऊपर निर्भर करता है कि वह अपने पुराने आधार कार्ड को बदले या नहीं. उसने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से अभी तक आधार कार्ड के कई वर्जन रिलीज किए गए, लेकिन यूजर के पास कोई भी आधार कार्ड हो, सभी मान्य होंगे. बता दें कि अगर आप अपने पुराने आधार कार्ड को नए पीवीसी आधार कार्ड में बदलवाना चाहते हैं, तो आप अपने किसी भी ऑनलाइन स्टोर में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको मात्र 50 रुपये फीस देनी पड़ेगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें