1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi attended video conferencing at the 15th g20 summit ksl

जी-20 के 15वें शिखर सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये शामिल हुए PM नरेंद्र मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल सदस्य देशों के नेता
जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल सदस्य देशों के नेता
ANI

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये जी-20 के 15वें शिखर सम्मेलन में शनिवार को शामिल हुए. मालूम हो जी-20 की इस साल की यह दूसरी बैठक है. पहली बैठक इसी साल मार्च के महीने में आयोजित की गयी थी.

जी-20 का शिखर सम्मेलन की थीम सभी के लिए ''21वीं सदी के अवसरों को साकार करने के लिए'' है. सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्‍योता दिया था.

आज से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में कोरोना महामारी के प्रभाव, भविष्य की स्वास्थ्य सुरक्षा योजना और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने को लेकर उठाये गये कदमों को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है.

सऊदी अरब की अगुवाई में हो रहे शिखर सम्मेलन में समावेशी, टिकाऊ और बेहतर भविष्य बनाने को लेकर जी-20 देशों के नेता अपना-अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे. शिखर सम्मेलन में कोरोना संकट काल में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया जायेगा.

यह शिखर सम्मेलन वर्चुअल आयोजित होने के कारण नेताओं के लिए यादगार तस्वीरें खिंचाने का अवसर भी नहीं मिलेगा. इससे पहले मार्च में भी सऊदी शाह सलमान ने जी-20 की डिजिटल बैठक बुलायी थी, जब कोरोना वायरस को लेकर मार्च में लॉकडाउन के साथ सीमाएं बंद किये जाने लगे थे.

मालूम हो कि जी-20 के सदस्य देश दुनिया के आर्थिक उत्पादन का लगभग 85 प्रतिशत और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के तीन-चौथाई का प्रतिनिधित्व करते हैं. जी-20 की स्थापना साल 1999 में वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था पर विचार विमर्श करने के लिए एक तरीके के रूप में की गयी थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें