1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi visited construction site of the new parliament building in new delhi at around today spent almost an hour smb

PM नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण स्थल का अचानक किया दौरा, 1 घंटे रुक कर लिया काम का जायजा

New Parliament Building पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन के निर्माण स्थल का अचानक दौरा किया. पीएम मोदी रात करीब 8.45 बजे नई दिल्ली स्थित नए संसद भवन के निर्माण स्थल पहुंचे थे. सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बन रही नई संसद की कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचकर उन्होंने लगभग एक घंटा बिताया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi visited construction site of the new parliament building today
PM Modi visited construction site of the new parliament building today
twitter

New Parliament Building प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन के निर्माण स्थल का अचानक दौरा किया. पीएम नरेंद्र मोदी रात करीब 8.45 बजे नई दिल्ली स्थित नए संसद भवन के निर्माण स्थल पहुंचे थे. सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बन रही नई संसद की कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचकर उन्होंने लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया. इस दौरान पीएम मोदी सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते सिर पर हेलमेट पहना हुए थे.

बता दें कि नए सेंट्रल विस्टा के निर्माण से राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का नजारा बदल जाएगा. इस बड़े प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अगले ढाई सौ सालों की जरूरतों के मद्देनजर विश्वस्तरीय सेंट्रल विस्टा बनाने की दिशा में कार्य चल रहा है. शहरी कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली इस परियोजना को पूरा कराने की जिम्मेदारी सीपीडब्ल्यूडी की है.

साल 2022 में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक संसद के नए भवन के तैयार होने की उम्मीद है. सरकार साल 2022 का मानसून सत्र नए भवन में आहूत करना चाहती है. दिसंबर 2022 तक उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का नया आवास भी क्रमश: नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के पास बनकर तैयार होगा. इसके अलावा कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट भी बनाने की तैयारी है. नए संसद भवन में सभी सांसदों के लिए दफ्तर तैयार किया जाएगा. एसपीजी की भी दिसंबर 2022 तक बिल्डिंग बनकर तैयार होगी. सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत 13,450 करोड़ की लागत से करीब एक दर्जन भवनों के निर्माण के दौरान 46,700 लोगों को अस्थाई रोजगार मिलने का अनुमान है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 दिसंबर को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के तहत किया जा रहा है. इस परियोजना पर 971 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. नए सेंट्रल विस्टा के निर्माण से राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का नजारा बदल जाएगा. नए संसद भवन में लोकसभा सदस्यों के लिए 888 सीटें होंगी. इसके अलावा राज्यसभा सदस्यों के लिए 326 से ज्यादा सीटें होंगी. इसमें 1224 सदस्यों के एक साथ बैठने की भी व्यवस्था होगी. इसके अलावा हर एक सदस्य के लिए 400 वर्गफुट का एक कार्यालय भी इस नए भवन में होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें