1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi visit lumbini and mayadevi temples at 16 may pyu

16 मई को नेपाल में होंगे PM मोदी, भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी और मायादेवी मंदिर जाएंगे

नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी जाएंगे. इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सदियों पुराने समाजिक-सांस्कृतिक रिश्ते मजबूत होंगे. लुम्बिनी डेवलेपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती के कार्यक्रम में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम मोदी की नेेपाल यात्रा
पीएम मोदी की नेेपाल यात्रा
twitter

PM Modi Nepal Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी जाएंगे. इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सदियों पुराने समाजिक-सांस्कृतिक रिश्ते मजबूत होंगे. लुम्बिनी डेवलेपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती के कार्यक्रम में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर ये बात कही. इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबाअपनी पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा पर पिछले महीने दिल्ली पहुंचे थे. यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को नयी गति प्रदान करना था. इस दौरान देउबा ने मोदी के साथ सीमा से जुड़े मसले सहित कई प्रमुख मुद्दों पर बातचीत की थी.

पीएम मोदी के कार्यक्रम का रूपरेखा तय

पीएम मोदी नेपाल दौरे के दौरान कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी बुद्ध जन्मस्थली जाएंगे, जहां बुद्ध जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करने के साथ बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए तैयार होने वाले सेंटर के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेंगे. वहीं, पीएम मोदी मायादेवी मंदिर का भी दर्शन करेंगे.

पीएम मोदी की यात्रा का रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के जियो स्ट्रेटेजी प्लेटफॉर्म के अनुसार भारत में बौद्ध धर्म को मानने वाले कम हैं, लेकिन बुद्ध की तमाम विरासत भारत में मौजूद है. पीएम मोदी ने बुद्ध को अपने वक्तव्यों से लेकर विदेश यात्राओं में हमेशा महत्व दिया. श्रीलंका, चीन, सहित बुद्ध धर्म के प्रभाव वाले देशों में दिए अपने वक्तव्यों में भी इन साझी सांस्कृतिक जड़ों संबंधों का उल्लेख उन्होंने हमेशा किया. इन देशों में यात्रा में जब भी संभव होता है, वे एक दिन बौद्ध मंदिरों में जाने के लिए हमेशा आरक्षित रखते हैं.

क्या है बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी का महत्व?

भारत नेपाल सीमा पर स्थित लुम्बिनी बुद्ध की जन्मस्थली है. बुद्ध के जीवन से सम्बंधित, बोध गया, सारनाथ व कुशीनगर के अलावा, यह चौथा मुख्य स्थल है.लुंबिनी वह स्थान है, जहां रानी माया देवी ने सिद्धार्थ को जन्म दिया, जो तब भगवान बुद्ध बने और बौद्ध धर्म की स्थापना की. यह विश्व में बौद्ध धर्म के चार प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें