1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi transfers first instalment of pmay g to over 147 lakh beneficiaries rjh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1.47 लाख लाभुकों के खाते में PMAY की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पारदर्शी ढंग से चयन किया जाता है. इसके लिए घरों की जिओ टैगिंग, ग्रामसभा में नाम का एलान, निष्पक्ष सर्वे किया जाता है ताकि आम आदमी को परेशानी ना हो.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Naredndra modi
PM Naredndra modi
Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज त्रिपुरा के 1.47 लाख लाभुकों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी यह कोशिश है कि देश के सामान्य नागरिक को किसी भी योजना के लिए न तो भटकना पड़े और न ही उसके पैसे को किसी बिचौलिए द्वारा छीना जाये.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पारदर्शी ढंग से चयन किया जाता है. इसके लिए घरों की जिओ टैगिंग, ग्रामसभा में नाम का एलान, निष्पक्ष सर्वे किया जाता है ताकि आम आदमी को परेशानी ना हो.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको पहले की सरकारें भी याद होंगी, जहां कटमनी का कल्चर था और उसके बिना कोई काम नहीं होता था. पीएम मोदी ने कहा कि त्रिपुरा के साथियों से बात करके मेरा विश्वास और बढ़ गया है. विकास की ये चमक, अपने घर और सम्मानपूर्ण जीवन का ये आत्मविश्वास त्रिपुरा और समूचे पूर्वोत्तर को बहुत ऊंचाई तक ले जाएगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त का पैसा जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब त्रिपुरा को गरीब बनाये रखने वाली, त्रिपुरा के लोगों को सुख-सुविधाओं से दूर रखने वाली सोच की त्रिपुरा में कोई जगह नहीं है. अब यहां डबल इंजन की सरकार है जो पूरी ताकत और ईमानदारी से राज्य के विकास में जुटी है.

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ शुरुआत में सिर्फ गरीबों को मिलता था. अब इसका लाभ शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को भी मिल सकता है. शुरुआत में पीएमएवाई में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपये तक थी, जिस पर ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी. अब इसे 18 लाख रुपये तक कर दिया गया है. योजना का फायदा लेने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए. अगर परिवार के मुखिया या आवेदक की उम्र पचास साल से अधिक है, तो उसके प्रमुख कानूनी वारिस को होम लोन में शामिल किया जाएगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें