1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi to virtually deliver keynote address in united nations 75th anniversary amid coronavirus crisis in world

17 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कोरोना काल में दुनिया को देंगे संदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
FIle

दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र(य़ूएन) को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र(य़ूएन) की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर मौजूद दुनियाभर के प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे. सुरक्षा परिषद में भारत की हालिया जीत के बाद संयुक्त राष्ट्र में यह पीएम मोदी का पहला भाषण होगा. पीएम मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को पिछले साल सितंबर में संबोधित किया था.

तब उन्‍होंने विश्व से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था. यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति के अनुसार, पीएम मोदी 17 जुलाई को न्यूयॉर्क में आयोजित इस खास कार्यक्रम में अपना मुख्य भाषण देंगे. भारत के सुरक्षा परिषद में जीतने के बाद संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का यह पहला भाषण होगा.

पीएम मोदी ने इस उपलब्धि के लिए वैश्विक समुदाय के प्रति आभार व्यक्त किया था. उन्होंने कहा था कि सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए मिले वैश्विक समुदाय द्वारा दिए गए अपार समर्थन के लिए बहुत-बहुत आभारी हूं. वैश्विक शांति, सुरक्षा समेत विभिन्न मुद्दों पर सदस्य देशों के साथ भारत मिलकर काम करेगा. माना जा रहा है कि इस बार प्रधानमंत्री मोदी कोरोना के खिलाफ जंग के लिए पूरी दुनिया से आह्वान करेंगे.

भारत बना सुरक्षा परिषद का निर्विरोध अस्थायी सदस्य

भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का 17 जून को अस्थायी सदस्य चुना गया था. भारत को निर्विरोध चुना गया. इस तरह भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च संस्था का अस्थाई सदस्य बन गया है. 193 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 75वें सत्र के लिए अध्यक्ष, सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों और आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों के लिए चुनाव करवाया था.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें