1. home Hindi News
  2. national
  3. world youth skills day pm narendra modi address nation live skil india atmanirbhar bharat

Youth Skill Day, PM Modi : स्किल में बदलाव करना ही समय की मांग, युवाओं से बोले पीएम मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Live
PM Modi Live
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर आज पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल संबोधन कर रहे हैं. स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री द्वारा यह कार्यक्रम रखा गया है. आज ही स्किल इंडिया अभियान के पांच साल पूरा हो रहे हैं.अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आज भारत में ज्ञान और कौशल दोनों में जो अंतर है, उसे समझते हुए ही काम हो रहा है. आज से 5 साल पहले, आज के ही दिन स्किल इंडिया मिशन इसी सोच के साथ शुरू किया गया था. उन्होंने कहा कि देश में अब तक 5 करोड़ से अधिक लोगों का कौशल विकास किया गया है.

संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि लोग कह रहे हैं बाजार और बिजनेस तेजी बदल रहे हैं. सवाल और भी अहम हो गया है. मैं इसका एक ही जवाब देता हूं. रिलेवेंट रहने का मंत्र है, स्किल, रिस्किल और अप स्किल. पीएम ने आगे कहा कि स्किल का अर्थ है, आप कोई नया हुनर सीखें. जैसे कि आपने लकड़ी के एक टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा, तो ये आपका हुनर हुआ. आपने लकड़ी के उस टुकड़े की कीमत भी बढ़ा दी. यानी वैल्यू एडिशन किया.

वहीं कोरोना संकट के बाद से ही सरकार आत्मनिर्भर भारत योजना पर बल दे रही है. ऐसे में पीएम मोदी आज फिर आत्मनिर्भर भारत योजना का जिक्र कर सकते हैं. स्किल डे के मौके पर पीएम मोदी 11 बजे से अपना संबोधन शुरू करेंगे. इस मौके पर रोजगार मंत्री और कौशल विकास मंत्री के भी उपस्थित रहे सकते हैं.

5साल पहले शुरू हुआ था अभियान- देश में युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने के उद्देश्य से जुलाई, 2015 को सरकार ने ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ के मौके पर स्किल इंडिया मिशन की शुरुआत की. इस योजना के माध्यम से युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रेरित किया जायेगा. इसके अलावा मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के महत्वपूर्ण योजनाओं-नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन, नेशनल पॉलिसी फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप 2015, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और स्किल लोन स्कीम की शुरुआत की गयी.

भारत में 65 फीसदी आबादी युवा- बता दें कि वर्ल्ड यूथ स्किल डे भारत के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है. भारत में कुल आबादी के करीब 65 फीसदी लोग 35 वर्ष से कम आयु के है. भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में शामिल हैं.

ईयू बैठक में लेंगे भाग- पीएम मोदी आज यूरोपीय यूनियन संघ की बैठक में भी हिस्सा लेंगे. यह बैठक आज शाम 4..30 बजे आयोजित है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि मैं आज शाम 4:30 बजे भारत-यूरोपीय संघ (EU) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लूंगा. मुझे विश्वास है कि ये शिखर सम्मेलन यूरोप के साथ हमारे आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मज़बूत करेगा.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें