21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशCoronavirus : लॉकडाउन में सशर्त छूट, 20 अप्रैल तक हर गांव, हर शहर को देना होगा कोरोना टेस्ट

Coronavirus : लॉकडाउन में सशर्त छूट, 20 अप्रैल तक हर गांव, हर शहर को देना होगा कोरोना टेस्ट

Pm Modi Speech, coronavirus Outbreak in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने ऐलान किया कि देश में अब तीन मई तक लॉकडाउन रहेगा. उन्होंने लॉकडाउन में ढील के बजाय और सख्ती का संदेश दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि अगले एक हफ्ते लॉकडाउन को और कठोरता से लागू कराना है. उन्‍होंने कहा, 20 अप्रैल तक देश के सभी गांव, शहर को कोरोना टेस्‍ट देना होगा. अगर इसमें पास हुए तो शर्त के अनुसार लॉकडाउन में छूट दी जाएगी. हालांकि उन्‍होंने साफ किया कि अगर इस दौरान फिर से कोरोना के लक्षण उन इलाकों में देखने के लिए मिले तो फिर से सख्‍ती बढ़ा दी जाएगी.

Pm Modi Speech, coronavirus Outbreak in India: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित कर ऐलान किया कि तीन मई तक लॉकडाउन रहेगा. उन्होंने लॉकडाउन में ढील के बजाय और सख्ती का संदेश दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि अगले एक हफ्ते लॉकडाउन को और कठोरता से लागू कराना है. पीएम मोदी ने कहा, अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर थाने, हर जिले, हर राज्य को बारीकी से परखा जाएगा. लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है इसका मूल्यांकन किया जाएगा. जो सफल होंगे. जो हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में छूट की अनुमती दी जा सकती है. लेकिन याद रखिए यह अनुमति सशर्त होगी.

Also Read: Coronavirus Pandemic: झारखंड में 3 नये लोग कोरोना पॉजिटिव मिले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 27

लॉकडाउन के नियम अगर टूटते हैं तो सारी अनुमति तुरंत वापस ले ली जाएगी. पीएम मोदी ने कहा- हमें हॉटस्‍पॉट्स को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी. जिन स्थानों के हॉटस्‍पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी. नए हॉटस्‍पॉट्स का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा. अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी.इसके अलावा उन्होंने लॉकडाउन के दौरान देशवासियों के धैर्य की सराहना के अलावा ये भी कहा कि हमारा ये प्रयास कोरोना को रोकने में काफी हद तक सफल रहा है.

Also Read: IMF ने भारत की जीडीपी वृद्धि 2020 में चीन से अधिक 1.9 फीसदी रहने का जताया अनुमान

इसके पहले उन्होंने कहा- सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं. साथियों, सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का बहुत बड़ा लाभ देश को मिला है, अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. लेकिन लोगों की जिंदगी के आगे इसकी तुलना नहीं हो सकती. लॉकडाउन संबंधित विशेष गाइडलाइन बुधवार को जारी होगी.

Also Read: Lockdown 2.0: पीएम मोदी ने मांगा सात बातों से देश का साथ, जानिए क्या बोले..
भारत ने उठाए सही कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, अन्य देशों के मुकाबले भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए हैं. आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी. जब हमारे यहां कोरोना का एक भी केस नहीं था, उससे पहले ही कोरोना प्रभावित आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कर दिया था. विदेश से आने वाले लोगों को 14 दिन का आइसोलेशन शुरू कर दिया गया था. जब हमारे यहां कोरोना के सिर्फ 550 केस थे, तभी भारत ने 21 दिन का लॉकडाउनक का बहुत बड़ा कदम उठा लिया था.

Also Read: PM मोदी ने 30 अप्रैल नहीं, तीन मई तक क्यों बढ़ाया लॉकडाउन? ये है सबसे बड़ी वजह
PM मोदी ने ट्विटर पर बदली प्रोफाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करने के बाद कुछ मिनट बाद अपने ट्विटर पेज पर लगी प्रोफाइल फोटोको बदल दिया है. नई तस्वीर में पीएम मोदी ने अपने चेहरे को कवर किया हुआ है. इसका उद्देश्य कोरोनावायरस संकट के बीच सुरक्षित रहने के लिए घरेलू समाधानों या उत्पादों के जरिये अपने चेहरे को कवर करने के बारे में लोगों को जागरूक करना है. इससे पहले भी प्रधानमंत्री लोगों से गमछा इस्तेमाल करने को कह चुके हैं.

Also Read: लॉकडाउन खत्‍म होने की अफवाह और बांद्रा में उमड़ा प्रवासी मजदूरों का जनसैलाब, शाह ने किया ठाकरे को फोन
लॉकडाउन बढ़ने के बाद राहत पैकेज पर हो सकता है अहम फैसला

लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने के बाद केंद्र सरकार अब कुछ अहम फैसले ले सकती है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक कल यानी बुधवार को पीएम मोदी के आवास पर होगी. पिछली बार की तरह इस बार भी कैबिनेट बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो सकती है. माना जा रहा है कि बैठक में कुछ सेक्टर को छूट देने पर सहमति बन सकती है. साथ ही कोरोना से निपटने के मेगा प्लान पर चर्चा होगी.

Also Read: Indian Railways: 3 मई तक न ट्रेन चलेगी-न प्लेन, अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें