1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi will participate in second global covid virtual summit on 12 may mtj

प्रधानमंत्री मोदी 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे, इस विषय पर बोलेंगे

बैठक में कोविड महामारी से निपटने के नये कदमों एवं मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा तैयार करने के बारे में चर्चा होगी. बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री इस शिखर बैठक के उद्घाटन सत्र में ‘महामारी के तनाव की रोकथाम एवं तैयारियों को प्राथमिकता’ विषय पर संबोधन देंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
File Photo

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक (Second Global COVID Virtual Summit) में डिजिटल माध्यम से हिस्सा लेंगे. इस बैठक की मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) कर रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के निमंत्रण पर हिस्सा लेंगे.

बैठक में इन विषयों पर होगी चर्चा

शिखर बैठक में कोविड महामारी की चुनौतियों से निपटने के नये कदमों एवं मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा तैयार करने के बारे में चर्चा होगी. बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री इस शिखर बैठक के उद्घाटन सत्र में ‘महामारी के तनाव की रोकथाम एवं तैयारियों को प्राथमिकता’ विषय पर संबोधन देंगे.

पहले कोविड शिखर बैठक में भी शामिल हुए थे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रथम वैश्विक कोविड शिखर बैठक में 22 मई 2021 को हिस्सा लिया था, जिसकी मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की थी. बयान में कहा गया है, ‘भारत ने सुरक्षित एवं किफायती टीके, दवा, जांच एवं उपचार की कम लागत वाली स्वदेशी प्रौद्योगिकी विकसित करके तथा जीनोम निगरानी एवं स्वास्थ्यकर्मियों के लिए क्षमता निर्माण के जरिये इस महामारी से मुकाबला करने के वैश्विक प्रयासों में अहम भूमिका निभायी है.’

कई देश होंगे बैठक में शामिल

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा को मजबूत बनाने एवं इसमें सुधार करने के मकसद से बहुस्तरीय मंचों पर सक्रियता के साथ काम किया. इस शिखर बैठक में कई देशों के हिस्सा लेने की उम्मीद है.

इसमें ‘केरिकॉम’ समूह के अध्यक्ष के रूप में बेलीज हिस्सा लेगा. इसके अलावा अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष के रूप में सेनेगल, समूह 20 के अध्यक्ष के रूप में इंडोनेशिया तथा समूह-7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी भी हिस्सा लेगा. शिखर बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी हिस्सा लेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें