1. home Home
  2. national
  3. pm modi said in tripura double engine government means proper use of resources rjh

त्रिपुरा को हमने HIRA दिया, डबल इंजन की सरकार का अर्थ है संसाधनों का सही इस्तेमाल, पीएम मोदी ने कहा

पीएम मोदी ने कहा कि साल की शुरुआत में ही त्रिपुरा को मां त्रिपुर सुंदरी के आशीर्वाद से तीन उपहार मिल रहे हैं. पहला उपहार कनेक्टिविटी का, दूसरा उपहार मिशन 100 विद्या ज्योति स्कूलों का और तीसरा उपहार त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi In Tripura
PM Modi In Tripura
Twitter

त्रिपुरा की पुरानी सरकारों के पास कोई विजन नहीं था, लेकिन हमने प्रदेश को HIRA दिया. एच से हाईवे, आई से इंटरनेटवे, आर से रेलवे और ए से एयरपोर्ट. उक्त बातें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगरतला में कही.

पीएम मोदी ने कहा कि त्रिपुरा को पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित करने का काम चल रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्‌घाटन किया. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और त्रिपुरा में विद्याज्योति स्कूलों के प्रोजेक्ट मिशन 100 की शुरुआत की.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि साल की शुरुआत में ही त्रिपुरा को मां त्रिपुर सुंदरी के आशीर्वाद से तीन उपहार मिल रहे हैं. पहला उपहार कनेक्टिविटी का, दूसरा उपहार मिशन 100 विद्या ज्योति स्कूलों का और तीसरा उपहार त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना.

मैंने लाल किले से कहा था कि अब हमें योजनाओं के लाभार्थियों तक खुद पहुंचना होगा. मुझे खुशी है कि आज त्रिपुरा ने इस दिशा में बहुत बड़ा कदम उठाया है. जब त्रिपुरा अपने राजत्व के 50 वर्ष पूर्ण कर रहा है, ये संकल्प अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है. डबल इंजन की सरकार का कोई मुकाबला नहीं है. डबल इंजन की सरकार यानी संसाधनों का सही इस्तेमाल. डबल इंजन की सरकार यानि संवेदनशीलता. डबल इंजन की सरकार यानी लोगों के सामर्थ्य को बढ़ावा.

परियोजनाओं का उद्घाटन करने से पहले प्रधानमंत्री ने महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डा परिसर का मुआयना किया. लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नवीनतम आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित 30,000 वर्गमीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है.

ज्ञात हो कि विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना है और 100 मौजूदा उच्च व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों तक पहुंचना है. पीएमओ के मुताबिक इस योजना के लिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, सभी मौसम के अनुकूल सड़कें, हर घर के लिए शौचालय, प्रत्येक बच्चे के लिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें