1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi in jammu kashmir for the first time after removal article 370 terrorist attack patharbaaj amh

पीएम मोदी आज जम्मू-कश्‍मीर में, 370 हटने के बाद आतंकवादी घटनाओं में 42% की कमी, गायब हो गये पत्थरबाज

बनिहाल-काजीगुंड टनल का उद्घाटन होगा. यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जो दोनों ओर के यातायात के लिए है, आपातकालीन निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों ओर की सुरंग जोड़ी गयी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi in Jammu Kashmir
PM Modi in Jammu Kashmir
pti

PM Modi in Jammu Kashmir : प्रधानमंत्री मोदी रविवार को यानी आज जम्मू में होंगे. अनुच्छेद 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला जम्मू दौरा है. मोदी यहां पंचायती राज दिवस पर सांबा जिले के पल्ली गांव में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे से दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर स्थित चठ्ठा कैंप के पास सीआइएसएफ से भरी बस पर आतंकियों ने हमला किया. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया. शुक्रवार को ही जम्मू-कश्मीर के सुजवां में सुरक्षाबलों ने एक ऑपरेशन में चार आतंकियों को ढेर कर दिया. बीते दिसंबर में सरकार द्वारा राज्यसभा को बताया गया था कि पांच अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 हटा. इसके पहले की 841 दिनों में 843 आतंकी घटनाएं हुई थीं. यानी, हर रोज एक आतंकी घटना. 370 हटने के बाद के 841 दिन में घाटी में केवल 496 आतंकी घटनाएं हुईं. इस लिहाज से घाटी में होने वाली आतंकी घटनाओं में करीब 42 फीसदी की कमी आयी है. इस दौरान सुरक्षाबलों ने 12 आतंकियों को जिंदा पकड़ा है, जबकि 165 को मार गिराया. 370 हटने के बाद अबतक 439 आतंकी मारे जा चुके हैं. पत्थरबाज गायब हो गये हैं.

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में बोलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर बारहमासी संपर्क स्थापित करने के लिए बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी शामिल है. मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने और देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित करने के लिए वहां जा रहे हैं. वह सांबा जिले की पल्ली पंचायत का भी दौरा करेंगे. पीएमओ ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है या जिनकी आधारशिला रखी जायेगी, वे बुनियादी सुविधाओं को सुविधाजनक बनाने, आवाजाही में सुगमता और क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने का काम करेंगे.

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध, एनआइए प्रमुख ने किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सांबा में पल्ली पंचायत का रविवार को दौरा करने से एक दिन पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. जैश-ए-मोहम्मद के दो आत्मघाती हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच शुक्रवार को यहां मुठभेड़ हुई थी. इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में रेड अलर्ट जारी िकया गया है. इधर, एनआइए प्रमुख कुलदीप सिंह ने शनिवार को जम्मू के सुजवां इलाके का दौरा किया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के दो आत्मघाती हमलावर मारे गये हैं.

एक नजर में ये भी जानें

-370 हटने के बाद पहली बार पीएम आज जम्मू में, 20 हजार करोड़ की देंगे सौगात

-3,100 करोड़ रुपये हैं बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग की लागत

-8.45 किलोमीटर लंबी है सुरंग, हर मौसम में हो सकेगा संचालन

-16 किलोमीटर कम कर देगी बनिहाल और काजीगुंड के बीच दूरी को

-1.5 घंटे कम कर देगी बनिहाल और काजीगुंड के बीच यात्रा के समय को

-यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जो दोनों ओर के यातायात के लिए है, आपातकालीन निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों ओर की सुरंग जोड़ी गयी हैं.

-बनिहाल-काजीगुंड टनल का आज होगा उद्घाटन

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें