1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi and us president joe biden first conversation foreign ministry gave information india us relations donald trumps election defeat avd

कब होगी पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच पहली बातचीत, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

By Agency
Updated Date
twitter

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) परस्पर सुविधाजनक समय पर एक दूसरे के साथ बातचीत करेंगे. इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों (India-US relations) को वहां द्विदलीय समर्थन प्राप्त है.

मंत्रालय की यह टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में बाइडन द्वारा मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नजदीकी मुकाबले में पराजित करने के कुछ दिनों बाद आयी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट के जरिए बाइडन को बधाई दी थी और भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने में पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति के योगदान की भी सराहना की थी.

श्रीवास्तव ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा था कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं. यह पूछे जाने पर कि दोनों नेता कब एक-दूसरे के साथ बातचीत करेंगे, उन्होंने कहा कि भविष्य में परस्पर सुविधाजनक समय' पर बातचीत होगी.

अमेरिका के अगले प्रशासन के तहत संबंधों के भविष्य के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों की नींव बहुत मजबूत है और दोनों देशों के बीच इस व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को अमेरिका में दोनों दलों का समर्थन प्राप्त है.

उन्होंने कहा, यह देखा गया है कि विभिन्न राष्ट्रपतियों और प्रशासनों ने संबंधों को आगे बढ़ाया है. पिछले चार वर्षों में भारत और अमेरिका के संबंध काफी प्रगाढ़ हुए हैं और रक्षा तथा सुरक्षा क्षेत्रों में यह विशेष रूप से देखा गया है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें