1. home Home
  2. national
  3. pinarayi vijayan says forced conversions from christianity to islam in kerala is not true mtj

ईसाइयों को जबरन मुसलमान बनाने के मुद्दे पर केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कही ये बात

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि कुछ लोग पुख्ता सबूतों के बगैर लगातार बेसिर-पैर की बातें कर रहे हैं. खासकर ‘लव जेहाद’ और ‘नारकोटिक्स जेहाद’ को लेकर.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन
फाइल फोटो

तिरुवनंतपुरम: केरल में ‘लव जेहाद’ और ‘नारकोटिक्स जेहाद’ के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने एक बार फिर बयान दिया है. उन्होंने ईसाइयों के धर्मांतरण के मुद्दे पर भी मुंह खोला है. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि कुछ लोग ‘लव जेहाद’ और ‘नारकोटिक्स जेहाद’ पर लगातार विवादित जानकारी दे रहे हैं. उन्होंने बुधवार को ये बातें कहीं.

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि कुछ लोग पुख्ता सबूतों के बगैर लगातार बेसिर-पैर की बातें कर रहे हैं. खासकर ‘लव जेहाद’ और ‘नारकोटिक्स जेहाद’ को लेकर. जो लोग ऐसी बातें फैला रहे हैं, उन्हें कोई जानकारी नहीं है. इस बात में भी कोई सच्चाई नहीं है कि केरल में ईसाइयों को जबरन मुसलमान बनाया जा रहा है.

श्री विजयन ने कहा कि यह भी सच नहीं है कि केरल में कट्टरपंथियों को रोकने के लिए कोई काम नहीं हो रहा. सरकार और प्रशासन अपना काम कर रही है. वर्ष 2018 से ही केरल पुलिस की स्पेशल ब्रांच केरल के युवाओं को कट्टरपंथ की ओर जाने से रोकने के लिए जागरूकता अभियान चला रही है. उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कई कार्यक्रम चला रहा है.

मुख्यमंत्री पी विजयन ने माना कि केरल के कुछ युवा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की ओर आकर्षित हुए हैं. कुछ युवा आईएसआईएस में शामिल भी हो गये. लेकिन, बहुत से बच्चों की काउंसिलंग की गयी और उन्हें मुख्यधारा में वापस लाया गया. उन्होंने कहा कि कट्टरवाद के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा रहा है और लोगों को उस तरफ जाने से रोका जा रहा है.

पाला के बिशप ने लगाये थे गंभीर आरोप

उल्लेखनीय है कि पाला के बिशप ने आरोप लगाया था कि केरल में इस्लाम को बढ़ावा दिया जा रहा है और इसके लिए अन्य धर्मों के लोगों को खत्म करने की कोशिश की जा रही है. राज्य में आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है. ड्रग्स की तस्करी से मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. पाला के बिशप ने इसे नारकोटिक्स जेहाद करार दिया.

इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा है कि भारत में तालिबान की तरह ताकत के दम पर कोई किसी को मिटा नहीं सकता. इसलिए लोगों को धर्मांतरण के लिए मजबूर किया जा रहा है. ‘लव जेहाद’ को बढ़ावा दिया जा रहा है. पाला के बिशप ने केरल की सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा था कि इसे रोकने के लिए सरकार कारगर कदम नहीं उठा रही.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें