1. home Hindi News
  2. national
  3. online training ncc cadets defense minister released app rajnath singh training pkj

अब ऑनलाइन प्रशिक्षण लेंगे एनसीसी के कैडेट, रक्षा मंत्री ने जारी किया ऐप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी कैडेट के ऑनलाइन प्रशिक्षण में मदद के लिए बृहस्पतिवार को एक ‘ऐप' जारी किया. रक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा, ‘‘ कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों के मद्देनजर, एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) कैडेटों के प्रशिक्षण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि यह ज्यादातर सम्पर्क-आधारित प्रशिक्षण है .

'' बयान में कहा गया है कि निकट भविष्य में स्कूलों और कॉलेजों के खुलने की संभावना नहीं है, इसलिए महसूस किया गया कि डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर एनसीसी कैडेट्स को प्रशिक्षण दिया जाए. बयान में कहा कि ‘डीजीएनसीसी ऐप' का लक्ष्य एनसीसी कैडेटों को पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण वीडियो, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सहित सभी प्रशिक्षण सामग्री एक मंच पर मुहैया कराना है.

बयान के अनुसार, ‘‘ सवाल पूछने के विकल्प का शामिल करके ऐप को परस्पर संवादात्मक बनाया गया है. इस विकल्प का इस्तेमाल कर कैडेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं और इनका जवाब योग्य प्रशिक्षकों के पैनल द्वारा दिया जाएगा.'' इस मौके पर सिंह के साथ, रक्षा सचिव अजय कुमार, महानिदेशक एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारी मौजूद थे.

‘ऐप' जारी होने के बाद सिंह ने ट्वीट किया कि यह ऐप ‘डिजिटल लर्निंग' के संबंध में एनसीसी कैडेटों के लिए उपयोगी होगा और कोविड-19 के प्रतिबंधों के मद्देनजर पेश आ रही ‘प्रत्यक्ष संपर्क' की कठिनाइयों को दूर करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘ एनसीसी राष्ट्र को एकता, अनुशासन, सेवा के मूल्य प्रदान करता है. मैंने ऐप के शुभारंभ के दौरान एनसीसी कैडेट्स के साथ बातचीत की और उनके सवालों के जवाब भी दिए. मैं उनकी सफलता और उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें