1. home Hindi News
  2. national
  3. now no more oxygen shortage iip scientists prepare modern oxygen gas plant uttarakhand amh

No More Oxygen Shortage : एक हजार लीटर ऑक्सीजन सिर्फ 13 रुपये में...है न चमत्कारिक तकनीक

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
No More Oxygen Shortage
No More Oxygen Shortage
pti
  • आईआईपी के वैज्ञानिकों ने अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित ऑक्सीजन प्लांट तैयार करने में सफलता पाई

  • 1000 लीटर ऑक्सीजन मात्र 13 रुपये में

  • इसमें बेहद सस्ती कीमत पर गैस तैयार की जाएगी

No More Oxygen Shortage : देहरादून : कोराना महामारी के इस गंभीर दौर में जिस चीज की देश भर में मरीजों की जान बचाने के लिए देश भर में जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत है, वह है ऑक्सीजन. यदि यही 1000 लीटर ऑक्सीजन मात्र 13 रुपये में तैयार हो जाए तो...संकट ही खत्म. खुशखबरी यह है कि भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी) के वैज्ञानिकों ने अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित ऐसा ही ऑक्सीजन प्लांट तैयार करने में सफलता हासिल की है.

काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) के निर्देश पर शुरू किए गए प्रयासों के बाद आईआईपी संस्थान परिसर में 100 एलपीएम क्षमता का प्लांट स्थापित भी कर दिया गया है. इसमें बेहद सस्ती कीमत पर गैस तैयार की जाएगी. भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के निदेशक डॉ. अंजन रे ने बताया कि संस्थान के वैज्ञानिकों ने प्रेशर वैक्यूम स्विंग एडसरप्शन (पीवीएसए) तकनीक पर आधारित मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट तैयार करने में सफलता हासिल की है. इससे प्रतिदिन 21 सिलिंडर ऑक्सीजन गैस का उत्पादन किया जाएगा. निदेशक डॉ. रे ने बताया कि संस्थान के वैज्ञानिकों ने जो अत्याधुनिक ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया गया है उसके जरिये 1000 लीटर ऑक्सीजन गैस तैयार करने में सिर्फ 13 रुपये का खर्च आएगा.

संस्थान का प्रयास है कि देश के ऑक्सीजन गैस प्लांट निर्माता कंपनियों के जरिये उत्तराखंड समेत देश के तमाम राज्यों में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएं. ताकि, कोरोना संकट से जूझ रहे गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति की जा सके. ऑक्सीजन प्लांट निर्माता कंपनियों को काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) की ओर से लाइसेंस जारी किए जाएंगे.

आईडीपीएल के प्लांट को चलाने की तैयारी

ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने ऋषिकेश की आईडीपीएल के बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करने की योजना बनाई है. विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आईडीपीएल ऋषिकेश के ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया और जीएम एवं तकनीकी स्टाफ से बातचीत की. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि आईडीपीएल के ऑक्सीजन प्लांट को पुनर्जीवित करने के लिए उर्वरा एवं रसायन मंत्री से भी बात की जाएगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें