1. home Hindi News
  2. national
  3. nia arrested two people working for islamic state from bengaluru involved in sending people to iraq and syria rjh

NIA ने इस्लामिक स्टेट के दो मेंबर को बेंगलुरू से पकड़ा, लोगों को इराक और सीरिया भेजने के काम में थे शामिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NIA
NIA
File Photo

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस्लामिक स्टेट (IS) के दो सदस्यों को बेंगलुरू से कल गिरफ्तार किया. गिरफ्तार अहमद अब्दुल(40) और इरफान नासिर (33) इस्लामिक स्टेट के संपर्क में थे और इन्होंने इराक और सीरिया का दौरा भी किया था.

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार मामले के बारे में जानकारी रखने वालों का कहना है कि बेंगलुरू से 2013-2014 में 13-14 लोग सीरिया और इराक गये थे, इनमें से दो की मौत इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ते हुए हो गयी जबकि बाकी लोग वापस लौट आये हैं. गिरफ्तार अहमद और इरफान ऐसे ही लोगों में से एक हैं, वहीं कई लोग अब भी फरार हैं.

आईएस ने 2014 में इराक और सीरिया पर हमला किया था. इराक ने 2017 में यह घोषणा की थी कि उसने इस्लामिक स्टेट पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं 2019 में सीरिया में अमेरिकी समर्थित सेना ने भी यह दावा किया कि उन्होंने आईएस को शिकस्त दे दी.

इस्लामिक स्टेट के लिए काम करने वाले तमाम लोगों की पहचान एनआईए ने कर ली है. साथ ही उन लोगों की पहचान भी की जा रही है जो इन लोगों के संपर्क में आये थे. इरफान नासिर ने इस्लामिक स्टेट के लिए काम करने के लिए पांच लोगों को विदेश भेजने के लिए पैसों की व्यवस्था की थी और उन्हें चरमपंथी बनाया था.

गौरतलब है कि 2016 में केरल से लगभग 22 लोगों का दल इराक और सीरिया के लिए गया था जो लोग इस्लामिक स्टेट के संपर्क में थे. यह आईएस के संपर्क में आने वाला सबसे बड़ा ग्रुप था. इसके अलावा भी इस्लामिक स्टेट के लिए काम करने वाले लोग इराक, सीरिया और अफगानिस्तान गये, लेकिन कसारगौड के बाद यह सबसे बड़ा मामला है जिसमें 12-13 लोग इराक और सीरिया गये.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें