1. home Hindi News
  2. national
  3. nep 2020 pm narendra modi live governor confrence nep 2020 implementation date nep 10 important fact avh

NEP 2020, PM Modi LIVE: 'शिक्षा नीति देश की नीति, भारत बनेगा इससे आत्मनिर्भर'- गवर्नर कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
File

Nep 2020, pm modi news : राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) को लेकर आयोजित गवर्नर कॉन्फ्रेंस को आज पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि यह शिक्षा नीति देश की नीति है. यह किसी सरकार की नीति नहीं है. पीएम ने कहा कि नई शिक्षा नीति से भारत आत्मनिर्भर होगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें...

1. पीएम मोदी ने कहा कि ये शिक्षा नीति, सरकार की शिक्षा नीति नहीं है। ये देश की शिक्षा नीति है. जैसे विदेश नीति देश की नीति होती है, रक्षा नीति देश की नीति होती है, वैसे ही शिक्षा नीति भी देश की ही नीति है.

2. पीएम ने कहा कि देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का महत्वपूर्ण माध्यम शिक्षा नीति और शिक्षा व्यवस्था होती है. शिक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी से केंद्र , राज्य सरकार, स्थानीय निकाय, सभी जुड़े होते हैं. लेकिन ये भी सही है कि शिक्षा नीति में सरकार, उसका दखल, उसका प्रभाव, कम से कम होना चाहिए.

3. कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम ने कहा कि शिक्षा नीति से जितना शिक्षक, अभिभावक जुड़े होंगे, छात्र जुड़े होंगे, उतना ही उसकी प्रासंगिकता और व्यापकता, दोनों ही बढ़ती है. देश के लाखों लोगों ने, शहर में रहने वाले, गांव में रहने वाले, शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों ने, इसके लिए अपना फीडबैक दिया था, अपने सुझाव दिए थे.

4. पीएम ने संबोधन में कहा कि गांव में कोई शिक्षक हो या फिर बड़े-बड़े शिक्षाविद, सबको राष्ट्रीय शिक्षा नीति, अपनी शिक्षा शिक्षा नीति लग रही है।. सभी के मन में एक भावना है कि पहले की शिक्षा नीति में यही सुधार तो मैं होते हुए देखना चाहता था. ये एक बहुत बड़ी वजह है राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्वीकारता की.

5. आज दुनिया भविष्य में तेजी से बदलते जॉब्स, नेचर ऑफ वर्ल्ड को लेकर चर्चा कर रही है. ये पॉलिसी देश के युवाओं को भविष्य की आवश्यकताओं के मुताबिक नॉलेज और स्कील दोनों मोर्चों पर तैयार करेगी.

6. 21वीं सदी में भी भारत को हम एक नॉलेज इकॉनमी बनाने के लिए प्रयासरत हैं. नई शिक्षा नीति ने ब्रेन ड्रेन को पकड़ने के लिए और सामान्य से सामान्य परिवारों के युवाओं के लिए भी बेस्ट कैंपस भारत में स्थापित करने का रास्ता खोला है.

7. पीएम ने कहा कि लंबे समय से ये बातें उठती रही हैं कि हमारे बच्चे बैग और बोर्ड एग्ज़ाम के बोझ तले, परिवार और समाज के दबाव तले दबे जा रहे हैं. इस पॉलिसी में इस समस्या को प्रभावी तरीके से एड्रेस किया गया है.

8. जब किसी भी सिस्टम में इतने व्यापक बदलाव होते हैं, तो कुछ शंकाएं-आशंकाएं स्वाभाविक ही हैं. माता-पिता को लगता होगा कि अगर इतनी आज़ादी बच्चों को मिलेगी, अगर स्ट्रीम खत्म हो जाएंगी तो आगे कॉलेज में उनको दाखिला कैसे मिलेगा, करियर का क्या होगा?

9. प्रोफेसर्स, टीचर्स के मन में सवाल होंगे कि वो खुद को इस बदलाव के लिए तैयार कैसे कर पाएंगे? इस प्रकार का पाठयक्रम कैसे मैनेज हो पाएगा? आप सभी के पास भी अनेक सवाल होंगे, जिन पर आप चर्चा भी कर रहे हैं. आप सभी के पास भी अनेक सवाल होंगे, जिन पर आप चर्चा भी कर रहे हैं.

10. पीएम ने कहा, हर सवाल के समाधान के लिए सब मिलकर काम कर रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय की तरफ से भी लगातार संवाद जारी है. राज्यों में हर स्टेकहोल्डर की पूरी बात,हर राय को खुले मन से सुना जा रहा है. आखिर हम सभी को मिलकर ही तो तमाम शंकाओं और आशंकाओं का समाधान करना है.

Posted By : Avinish Kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें