1. home Hindi News
  2. national
  3. national voters day 2021 digital voter id card launched know how to download voter id online kaise banega amh

Digital Voter ID Card : जानें क्या है डिजिटल वोटर कार्ड, इसे ऐसे आसानी से करें डाउनलोड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Voter ID Card
Voter ID Card
file pic symbolic

National Voters Day 2021 : वोटर आईडी कार्ड आज से (Voter ID Card) डिजिटल हो जाएगा. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद वोटर आईडी कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरूआत करेंगे जिसे मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है. चुनाव आयोग (Election Commission) राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) पर ई-ईपीआईसी (e-EPIC, इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र, Electronic Electoral Photo Identity Card) शुरू करेगा जिस संबंध में आयोग का बयान भी आया है.

इस संबंध में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है जिसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखने का काम किया जा सकता है. इसे पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) के रूप में भी आप रख सकते हैं.

चुनाव आयोग का बयान : इस बाबत चुनाव आयोग का बयान भी आया है. आयोग की ओर से कहा गया है कि केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ई-इपिक कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे और पांच नये मतदाताओं को ई-इपिक और निर्वाचक फोटो पहचान पत्र वितरित करेंगे. भौतिक कार्ड को प्रिंट करने और मतदाताओं तक पहुंचने में समय लगता है और दस्तावेज को तेजी से और आसानी से पहुंचाने का विचार है.

ये डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं : आपको बता दें कि आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं. वर्ष 1993 में लाये गये मतदाता फोटो पहचान पत्र, व्यक्ति की पहचान और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं.

पहले चरण में क्या होगा: खबरों की मानें तो डिजिटल ईपीआईसी (Digital EPIC) पांच राज्यों असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा से पहले देशभर के मतदाताओं के पास हो सकता है. पोल पैनल ने ई-ईपीआईसी (e-EPIC) को दो चरणों में शुरू करने की तैयारी की है. पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक चलेगा. नए मतदाता जिन्होंने वोटर आईडी के लिए आवेदन करने का काम किया है उनके लिए ये होगा. साथ ही जिन्होंने फॉर्म-6 में अपना मोबाइल नंबर डालने का काम किया है. ऐसे मतदाता अपने मोबाइल नंबर को प्रमाणित करने के बाद ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने में सक्षम होंगे.

दूसरा चरण में क्या होगा : दूसरा चरण की बात करें तो ये एक फरवरी से शुरू होगा. इस दौरान सामान्य मतदाता आवेदन कर सकते हैं. पोल पैनल के एक अधिकारी की मानें तो जिन सभी ने अपने मोबाइल नंबर दिए है. वे लिंक के माध्यम से ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने में सक्षम होंगे.

आप भी जानें क्या है ई-ईपीआईसी ? : ई-ईपीआईसी (e-EPIC) की बात करें तो ये एक गैर संपादन योग्य सुरक्षित पोर्टेबल दस्तावेज है जिसमें फोटो, सुरक्षिक क्यूआर कोड, सीरियल नंबर आदि अंकित नजर आएगा. इससे मोबाइल एप या वेबाइसट के https://voterportal.eci.gov.in/ से डाउनलोड करने का काम आप कर सकते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें