1. home Hindi News
  2. national
  3. national science day isros first mission in 2021 brazils amazonia 1 know details pm modi bhagwat gita amh

PSLV-C51 Launch : "भगवद गीता" के साथ 19 उपग्रह, शीर्ष पैनल पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर अंतरिक्ष में उड़ा पीएसएलवी-सी51

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PSLV-C51/Amazonia-1 Mission
PSLV-C51/Amazonia-1 Mission
ISRO @isro pic

साल 2021 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पहले मिशन का आगाज हो गया है. आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी51/अमेजोनिया-1 मिशन (PSLV-C51/Amazonia-1 Mission) को प्रक्षेपित किया जा चुका है. आपको बता दें कि देश राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) मना रहा है और आज के ही दिन भारत अपने इस खास मिशन को पूरा करने भी किया है.

भारत का रॉकेट रविवार को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से पहली बार ब्राजील का उपग्रह लेकर अंतरिक्ष रवाना हुआ. यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का 2021 में पहला प्रक्षेपण है. इस रॉकेट को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) एसएचएआर से प्रक्षेपित करने का समय 28 फरवरी को यानी आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट था.

पीएसएलवी- सी51/अमेजोनिया-1 मिशन के लिए उल्टी गिनती शनिवार सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर शुरू हुई थी. इसरो ने एक बयान में बताया था कि पीएसएलवी-सी51 पीएसएलवी का 53वां मिशन है. इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजा गया है. इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया.

इन उपग्रहों में चेन्नई की स्पेस किड्ज़ इंडिया (एसकेआई) का सतीश धवन एसएटी (एसडी एसएटी) शामिल है. इस अंतरिक्ष यान के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है. एसकेआई ने कहा कि यह उनकी (प्रधानमंत्री की) आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और आभार व्यक्त करने के लिए है.

एसकेआई एसडी (सुरक्षित डिजिटल) कार्ड में "भगवद गीता" भी भेज रहा है. इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटिड (एनएसआईएल) के लिए भी यह खास दिन है. इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है. पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 एनएसआईएल का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है जिसक प्रक्षेपण अमेरिका के सिएटल की उपग्रह राइडशेयर एवं मिशन प्रबंधन प्रदाता स्पेसप्लाइट इंक के वाणिज्य प्रबंधन के तहत किया जा रहा है.

प्रक्षेपण के पहले एनएसआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जी नारायण ने जानकारी दी कि हमारे लिए ब्राजील निर्मित पहला उपग्रह प्रक्षेपित करना गर्व की बात है. 637 किलोग्राम वजनी अमेजोनिया-1 ब्राजील का पहला उपग्रह है जिसे भारत से प्रक्षेपित किया जाएगा. यह राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (आईएनपीआई) का ऑप्टिकल पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है.

अमेजोनिया-1 के बारे में इसरो ने बयान में बताया कि यह उपग्रह अमेज़न क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा तथा मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनाएगा. प्रक्षेपण का सीधा प्रसारण इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर चैनलों पर देखा जा सकेगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें