1. home Hindi News
  2. national
  3. narendra modi new record of being he is ahead of indira gandhi and jawahar lal nehru india news

इस मामले में इंदिरा और जवाहर लाल नेहरू से आगे निकल गये नरेंद्र मोदी

By Agency
Updated Date
इस मामले में इंदिरा और जवाहर लाल नेहरू से आगे निकल गये नरेंद्र मोदी
इस मामले में इंदिरा और जवाहर लाल नेहरू से आगे निकल गये नरेंद्र मोदी
Twitter

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पद पर सबसे अधिक समय तक रहने वाले गैर-कांग्रेसी नेता बन गये हैं, वहीं केंद्र और राज्य मिलाकर किसी निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर भी उनका कार्यकाल अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों में सबसे लंबा हो गया है. इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनका 12 वर्ष से अधिक का कार्यकाल शामिल है. भाजपा के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी का कार्यकाल 18 वर्ष 306 दिन से अधिक का हो गया है.

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू केंद्र सरकार के प्रमुख के तौर पर 16 वर्ष एवं 286 दिन पद पर रहे. वह कभी किसी राज्य सरकार के मुखिया नहीं रहे. इंदिरा गांधी किसी निर्वाचित सरकार की प्रमुख के रूप में कार्यकाल के लिहाज से तीसरे स्थान पर आती हैं जो 15 साल और 350 दिन तक इस पद पर रहीं. वह भी अपने पिता की तरह किसी राज्य की मुख्यमंत्री नहीं रहीं.

यूं तो पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन कुमार चामलिंग समेत कई मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल राज्य सरकार के अगुवा के रूप में मोदी से ज्यादा रहा है लेकिन उनमें से कोई कभी प्रधानमंत्री नहीं रहे. प्रधानमंत्री मोदी अभी कम से कम चार साल और इस पद पर रहेंगे और सूत्रों के अनुसार पद पर रहने का उनका रिकॉर्ड बहुत लंबे समय तक कायम रह सकता है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें