29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Exit Poll 2023: नगालैंड-त्रिपुरा में चला मोदी का जादू! मेघालय का हाल जानें

Exit Poll 2023 : विभिन्न समाचार चैनल के ‘एग्जिट पोल’ में मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा होने, नगालैंड में भाजपा समर्थित एनडीपीपी को जीत मिलने और त्रिपुरा में सरकार गठन में एक नयी पार्टी टिपरा मोथा की महत्वपूर्ण भूमिका होने का अनुमान लगाया गया है.

Exit Poll 2023: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. चुनाव परिणाम दो मार्च दिन गुरुवार को आएंगे, लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल्स में नगालैंड और त्रिपुरा में भाजपा गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है. वहीं, मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा होने के आसार नजर आ रहे हैं. कई एग्जिट पोल्स में नगालैंड में भाजपा समर्थित एनडीपीपी को जीत मिलने और त्रिपुरा में भाजपा गठबंधन की सरकार आती दिख रही है. हालांकि, त्रिपुरा में सरकार गठन में एक नयी पार्टी टिपरा मोथा की महत्वपूर्ण भूमिका होने का अनुमान लगाया गया है.

वाम-कांग्रेस गठजोड़ ने एग्जिट पोल पर संदेह जताया

नगालैंड में भाजपा गठबंधन के सत्ता में लौटने का अनुमान लगाया गया है. यदि आपको याद हो तो त्रिपुरा में माकपा को 2018 के विधानसभा चुनाव में शिकस्त देकर भाजपा सत्ता में आयी थी. एग्जिट पोल में इस बार भी वाम दल-कांग्रेस गठजोड़ को 32 प्रतिशत वोट के साथ महज 6-11 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. हालांकि, वाम-कांग्रेस गठजोड़ ने एग्जिट पोल पर संदेह जताया है. कांग्रेस नेता सुदीप रॉय बर्मन ने दावा किया कि भाजपा एकल अंक पर सिमट जायेगी. वहीं, पूर्व राजपरिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रद्योत किशोर माणिक्य देववर्मा के नेतृत्व वाले दल टिपरा मोथा अच्छा प्रदर्शन करता दिख रहा है.

Also Read: नगालैंड विधानसभा चुनाव : वोटिंग के पहले ही जीता भाजपा का ये उम्मीदवार
त्रिपुरा पर सबकी नजर

टाइम्स नाउ-ईटीजी’ के एग्जिट पोल में संकेत दिया गया है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी, लेकिन पिछले चुनाव में मिले 36 सीट से घट कर 24 पर आ जाएगी. इसने टिपरा मोथा को आदिवासी इलाकों में 14 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. ‘जी न्यूज-मैट्रीज’ के एग्जिट पोल में भी भाजपा और इसके सहयोगियों को त्रिपुरा में 29-36 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि वाम-कांग्रेस को 13-21 सीट और टिपरा मोथा को 11-16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. ‘इंडिया टुडे-माय एक्सिस’ ने भाजपा को 45 प्रतिशत वोट के साथ 60 सदस्यीय त्रिुपरा विधानसभा में 36-45 सीट मिलने का संकेत दिया है। इसने वाम दल-कांग्रेस गठजोड़ को 32 प्रतिशत वोट के साथ महज 6-11 सीट मिलने का अनुमान लगाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें