19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशमुंबई ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड आतंकी कनाडा से गिरफ्तार, पाकिस्तान से मिली थी ट्रेनिंग

मुंबई ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड आतंकी कनाडा से गिरफ्तार, पाकिस्तान से मिली थी ट्रेनिंग

आतंकी बशीर को कनाडा से भागने की कोशिश करने के दौरान पकड़ा गया. बता दें इंटरपोल ने बशीर के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया है जिसके तहत उसके खिलाफ मर्डर, आतंकवादी साजिश समेत कई अन्य आरोप लगाए गए हैं.

Mumbai Blast 2003: मुंबई बम ब्लास्ट की साजिश रचने वाले सबसे वांटेड आतंकियों में से एक चनेपरम्बिल मोहम्मद बशीर उर्फ ​​सीएएम बशीर को कनाडा से गिरफ्तार कर लिया गया है. सामने आयी जानकारी के मुताबिक बशीर को कनाडा की सुरक्षा एजेंसियों ने गिरफ्तार किया है. आतंकी बशीर के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस दिसंबर 2002 में मुंबई सेंट्रल स्टेशन ब्लास्ट, जनवरी 2003 के दौरान वीले पार्ले और मार्च 2003 में मुलुंड ट्रेन ब्लास्ट को लेकर जारी किया गया था. बशीर द्वारा किया गए इन ब्लास्ट में कुल 12 लोग मारे गए थे. इसी बीच खबर है कि मुंबई पुलिस सभी नियमों का पालन करते हुए आतंकी बशीर को भारत लाने की कोशिश में जुटी हुई है. बता दें आतंकी बशीर पर हत्या, आतंकवादी मामलों में साजिश सहित कई अन्य मामलों में साजिश सहित कई अन्य आरोप लगाए गए हैं.

भागते समय पकड़ा गया बशीर

आतंकी बशीर को कनाडा से भागने की कोशिश करने के दौरान पकड़ा गया. बता दें इंटरपोल ने बशीर के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया है जिसके तहत उसके खिलाफ मर्डर, आतंकवादी साजिश समेत कई अन्य आरोप लगाए गए हैं. बशीर को इन्हीं आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया है. मुंबई पुलिस बशीर को भारत लाने के लिए सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर रही है. बशीर की पहचान हो सके इसलिए डीएनए प्रोफाइलिंग के लिए ब्लड सैंपल लिए जा रहे थे जिसके लिए स्पेशल कोर्ट से अनुमति भी ली गयी थी.

इंजीनियरिंग में बशीर ने किया डिप्लोमा

आतंकी बशीर का जन्म 1961 में हुआ था. उसका जन्म केरल के कापरासेरी गांव में हुआ था. बशीर ने अपना डिप्लोमा एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के फील्ड में किया है. बाद में वह अलुवा टाउन में सिमी के एक प्रमुख नेता के तौर पर सामने आया. साल 1980 के अंत में बशीर को सिमी का अखिल भारतीय चीफ बनाया गया था. बाद में वह केरल में सिमी का आतंकी बन गया. सूत्रों की अगर माने तो बशीर ने आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कई युवाओं को प्रेरित किया और इन युवाओं को कट्टरपंथी बनाने में भी काफी अहम भूमिका निभाई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें