1. home Home
  2. national
  3. mukesh ambani will make india 2g free know ten big things of reliance first virtual agm

जियोमार्ट पर पहला ऑर्डर करने वालों को फ्री COVID केयर किट, जानें, मुकेश अंबानी की 10 बड़ी घोषणाएं

Reliance Industries Ltd,Reliance 43rd AGM LIVE Updates,Reliance first virtual Annual General Meeting,Reliance Annual General Meeting,Reliance first virtual AGM,Reliance Industries देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं कीं. मुकेश अंबानी के संबोधन के महत्वपूर्ण अंश को यहां एक-एक कर जानें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं कीं. मुकेश अंबानी के संबोधन के महत्वपूर्ण अंश को यहां एक-एक कर जानें.

1. जियोमार्ट पर पहला ऑर्डर करने वालों को मिलेगा फ्री कोविड केयर किट

मुकेश अंबानी ने सबसे बड़ा ऐलान किया कि जो लोग जियोमार्ट पर पहला ऑर्डर करेंगे, उन्हें फ्री में कोविड केयर किट दी जाएगी.

2. भारत को 2G मुक्त बनाएंगे मुकेश अंबानी, 5G पर काम कर रहा जियो

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी पर काम कर रहा है. जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम आएगा, वैसे ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जियो के सालाना कार्यक्रम में मुकेश बोले कि जियो-गूगल मिलकर भारत को 2जी-मुक्त बनाने पर काम करेंगे.

3. गूगल 33,737 करोड़ रुपये में खरीदेगी जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी

सर्च इंजन गूगल भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी में खरीदेगी. देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि इससे जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

4. पिछले तीन महीनों से भी कम वक्त में रिलायंस ने 2,12,809 करोड़ रुपये का निवेश जुटाया

पिछले तीन महीनों से भी कम वक्त में रिलायंस ने 2,12,809 करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है. उल्लेखनीय है इसमें फेसबुक का जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना, ब्रिटेन की बीपी का निवेश और कंपनी का राइट्स इश्यू के माध्यम से 53,124 करोड़ रुपये की पूंजी शामिल है.

5. रिलायंस शुद्ध ऋण से मुक्त कंपनी हो गयी : अंबानी

अंबानी ने कहा, यह राशि कंपनी के शुद्ध ऋण से अधिक है. वित्त वर्ष 2019-20 की समाप्ति पर कंपनी का शुद्ध ऋण 1,61,035 करोड़ रुपये था. रिलायंस अब सही मायनों में शुद्ध ऋण से मुक्त कंपनी हो गयी है, यह उपलब्धि कंपनी ने अपने ऋणमुक्त होने के घोषित लक्ष्य मार्च 2021 से बहुत पहले प्राप्त कर ली है. उन्होंने कहा कि हमारी बही-खाते की मजबूत स्थिति कारोबार के विस्तार की कंपनी की योजनाओं में सहयोग करेंगी. कंपनी अपने कारोबार के तीनों महत्वपूर्ण क्षेत्रों जियो प्लेटफार्म्स, खुदरा कारोबार और तेल-से-रसायन कारोबार पर ध्यान दे रही है.

6. जियो मार्ट में ग्रोसरी के साथ-साथ अब इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन के भी सामान

मुकेश अंबानी ने नयी ई-कॉमर्स कंपनी जियो मार्ट के बारे में कहा कि इस पर ग्रोसरी के साथ-साथ अब इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, फार्मा और हेल्थकेयर से जुड़ी चीजें भी मिलेंगी.

7. मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो मार्ट करीब 200 शहरों तक फैल गया है. रोजाना उसपर करीब 2.5 लाख ऑर्डर आ रहे हैं.

8. इसबार नीता अंबानी ने भी जियो AGM को संबोधित किया. यह उनका AGM में पहला संबोधन था.

9. जियोमीट शुरू होने के कुछ ही दिन के भीतर 50 लाख डाउनलोड हुये: मुकेश अंबानी

देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि भारत की सबसे पहली क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट को शुरू होने के कुछ ही दिनों के भीतर 50 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस सप्ताह के शुरू में वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा देने वाली ऐप जियोमीट को बाजार में उतारा था. इसमें असीमित मुफ्त कॉल की सुविधा दी गई है. इसे विरोधी कंपनी जूम के समक्ष शुल्क युद्ध के तौर पर देखा जा रहा है. जियो मीट की यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, मैकओएस और वेब पर उपलब्ध है.

10. जियोमीट में 100 भागीदारों के साथ एचडी ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक जियोमीट 100 भागीदारों के साथ एचडी ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा देती है. इसमें स्क्रीन शेयरिंग और बैठक की समयसारिणी जैसे फीचर भी उपलब्ध हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें