1. home Hindi News
  2. national
  3. most active cases of coronavirus in 10 districts of the country 7 of these in maharashtra know the condition of other states aml

Coronavirus के सबसे ज्यादा एक्टिव मामले देश के 10 जिलों में, इनमें महाराष्ट्र के 7, जानें बाकी राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण.
जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण.
ANI
  • देश के 10 जिलों में कोरोनावायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा एक्टिव केस.

  • महाराष्ट्र के सात जिले इसमें शामिल, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक से एक-एक.

  • पिछले 24 घंटे में कोरोना वैक्सीन के रिकॉर्ड 43 लाख डोज दिये गये.

Coronavirus Cases in India नयी दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के सबसे ज्यादा एक्टिव मामले देश के 10 राज्यों में हैं. अकेले महाराष्ट्र (Maharashtra) के सात जिले इसमें शामिल हैं. जबकि, कर्नाटक (Karnataka), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और दिल्ली (Delhi) के एक-एक जिले इसमें शामिल हैं. छत्तीसगढ़ का दुर्ग जिला इस सूची में है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि यह इन राज्यों के लिए चिंता की बात है.

राजेश भूषण ने कहा कि पंजाब और छत्तीसगढ़ में मौत की संख्या अत्यधिक चिंता का विषय है. देश के सभी सक्रिय मामलों में से 58 फीसदी सक्रिय मामले अकेले महाराष्ट्र में हैं. देश में हुई कुल मौतों में से 34 फीसदी मौतें भी महाराष्ट्र में हुई हैं. उन्होंने कहा कि हमने राज्य सरकारों को आरटी-पीसीआर जांच में तेजी लाने का सुझाव दिया है. पिछले कुछ हफ्तों में महाराष्ट्र में जांच कम हो रहे हैं.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह कोरोना की जांच में केवल 60 फीसदी ही आरटी-पीसीआर विधि से किये गये हैं. इसको 70 फीसदी से भी ऊपर ले जाने की सलाह दी गयी है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के अलावा छत्तीसगढ़ भी हमारे लिए चिंता का कारण है. एक छोटा राज्य होने के बावजूद, यहां कुल एक्टिव केस की संख्या छह फीसदी है. संक्रमण की दूसरी लहर से छत्तीसगढ़ की हालत बिगड़ गई है.

भूषण ने कहा कि हमने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में 15 उच्च-स्तरीय बहु-विषयक सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों को तैनात किया है. वे महाराष्ट्र के 30 जिलों, छत्तीसगढ़ के 11 जिलों और पंजाब के 9 जिलों में जायेंगे. उन्होंने बताया कि हमने कल 24 घंटे में COVID-19 वैक्सीन की 43 लाख खुराकें दी हैं, जो एक रिकॉर्ड है. आज सुबह आंकड़ों के मुताबिक अब तक 8.31 करोड़ वैक्सीन की डोज दी गयी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें