1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest updates who warned india 50 thousand deaths every day by 15 april fact check behind viral video rkt

Fact Check: भारत में Corona अभी और मचाएगा तबाही, 15 अप्रैल के बाद हर दिन होंगी 50 हजार मौतें? जानें इस दावे की सच्चाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में Corona अभी और मचाएगा तबाही
भारत में Corona अभी और मचाएगा तबाही
PTI

Coronavirus in India latest Updates, Fact Check : कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है. देश में संक्रमण के दैनिक मामले मात्र 25 दिन में ही 20,000 से बढ़ कर एक लाख की संख्या पार कर चुके हैं. सोमवार को 1 लाख नये मामले सामने आने के बाद मंगलवार को 96 हजार से ज्यादा मामले सामने आए. देश एक बार फिर से COVID-19 मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि का सामना कर रहा है तो कई राज्यों ने वायरस को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का सहारा ले रहे हैं.

15 अप्रैल तक देश में होंगी 50 हजार मौतें ? 

वहीं तमाम असमंजस के बीच, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई तरह के फर्जी संदेश चल रहे हैं, जिससे लोगों के मन में डर फैलाने की कोशिस की जा रही है. ऐसा ही एक वीडियो जिसे व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है, जिसमें यह बात कही जा रही है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में कोरोनोवायरस के कारण 15 अप्रैल के बाद रोजना 50,000 मौतों की चेतावनी दी है.

दावे की सामने आयी सच्चाई 

पोस्ट में दावा किया गया कि WHO ने भारत को कोरोना की तीसरी लहर की भी चेतावनी दी है.हालांकि, पता चला है कि वीडियो फर्जी है और डब्ल्यूएचओ ने ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की है. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्वी एशिया ने एक ट्वीट में फर्जी खबर पर चर्चा की और लिखा, डब्ल्यूएचओ ने 15 अप्रैल तक भारत में 50,000 लोगों की मौत का दावा करने वाले एक वीडियो को फर्जी खबर बताया है. डब्ल्यूएचओ ने ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की है.

अत: फैक्ट चैक में इस दावे को फर्जी पाया गया और डब्ल्यूएचओ ने ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की है. वहीं सरकार ने समय और फिर से लोगों को इस तरह की गलत सूचना के बारे में चेतावनी दी है और उनसे केवल विश्वसनीय स्रोतों पर विश्वास करने को कहा है. सरकार ने साथ में ये भी अपील किया है लोग ऐसे भ्रामक वीडियो या मैसेज को फॉरवर्ड न करें.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें