1. home Hindi News
  2. national
  3. monsoon 2022 tracker bihar up delhi mp chhattisgarh jharkhand bengal heavy rain start soon imd alert amh

Monsoon Updates : आपके राज्य में कब से होगी मॉनसून की झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्से में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटे में मॉलदीव, लक्षद्वीप के आसपास के हिस्सों में इसके पहुंचने के आसार हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon 2022
Monsoon 2022
pti

Monsoon Latest Updates : देश के कई राज्यों में इस समय प्री-मॉनसून की बारिश हो रही है. हालांकि कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है और लोगों को मॉनसून की बारिश का इंतजार है. इस बीच दक्षिण पश्चिम मॉनसून को लेकर मौसम विभाग की ओर से ताजा अपडेट सामने आया है. जी हां...विभाग ने बताया है कि मॉनसून छह दिन रुकने के बाद श्रीलंका पहुंच चुका है और अब केरल की तरफ आगे बढ़ रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि 27 मई तक मॉनसून केरल पहुंच जाएगा और झमाझम बारिश होने लगेगी.

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बारे में ताजा अपडेट

मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून छह दिन रुकने के बाद श्रीलंका पहुंच चुका है और अब केरल की तरफ आगे बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्से में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटे में मॉलदीव, लक्षद्वीप के आसपास के हिस्सों में इसके पहुंचने के आसार हैं. खबरों के अनुसार, केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है और मौसम कार्यालय ने अगले दो दिन में केरल में और लक्षद्वीप में व्यापक पैमाने पर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

मॉनसून के केरल की ओर बढ़ने पर पूरी नजर : आईएमडी

आईएमडी ने कहा कि मॉनसून के केरल की ओर बढ़ने पर पूरी नजर रखी जा रही है. सामान्य तौर पर मॉनसून केरल में एक जून को पहुंचता है अब इसके चार दिन पहले पहुंचने के आसार हैं. मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने इस माह बंगाल की खाड़ी में चक्रवात असानी के कारण तेजी पकड़ ली है. मॉनसून वक्त से काफी पहले 16 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था और च्रकवात के शेष प्रभाव के चलते इसके आगे बढ़ने के आसार थे. ‘यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग' में शोधकर्ता अक्षय देवरस ने ट्वीट किया कि खुशखबरी, छह दिन रुकने के बाद अरब सागर से उठने वाला मॉनसून आगे बढ़ा है. मॉनसून अब श्रीलंका पहुंच गया है और अगला पड़ाव केरल होगा. इस बीच बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मॉनसून ने 20 मई से कोई प्रगति नहीं दिखाई है.

बिहार में कब पहुंचेगा मॉनसून

बिहार में प्री-मॉनसून के दौरान बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने से यह संकेत मिल रहा है कि प्रदेश में इस बार मॉनसून समय से आ सकता है. वैसे तो अभी मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से मानसून को समय पर आने को लेकर अभी कोई सूचना जारी नहीं की गई है. लेकिन पूर्वानुमान के अनुसार 10-12 जून के बीच प्रदेश में मानसून आने के पूरे संकेत मिल रहे हैं. वहीं, पिछले वर्ष 11 जून को मानसून ने प्रदेश में दस्तक दी थी तो वहीं मानसून की पहली बारिश 13 जून को पूर्णिया में हुई थी.

झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मॉनसून

झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मॉनसून आ सकता है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि एक जून से पूर्व ही केरल में मॉनसून आ सकता है. इस वर्ष अंडमान निकोबार में तय समय से छह दिन पहले मॉनसून की बारिश शुरू हो गयी. आम तौर पर अंडमान में 22 मई के आसपास मॉनसून आता है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि मॉनसून की बारिश सामान्य होगी.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मॉनसून जून के मध्य तक दस्तक देगा

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून के जून के मध्य तक दस्तक देने का अनुमान है. वहीं 15 जून के आसपास मॉनसून छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकता है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार केरल में मॉनसून के समय पूर्व आगमन के पीछे चक्रवात असानी के प्रभाव है.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें