1. home Hindi News
  2. national
  3. modi govt need rs 80000 cr for corona vaccine serum institute rahul gandhi attack narendra modi govt coronavirus vaccine updates amh

Coronavirus Vaccine Updates : क्या मोदी सरकार कोरोना वैक्सीन के लिए 80,000 करोड़ रुपये का इंतजाम करेगी ? राहुल गांधी बोले- सवाल तो जायज़ है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus vaccine updates
coronavirus vaccine updates
twitter/congress

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आदर पूनावाला ने सवाल किया है कि क्या सरकार के पास कोरोना वायरस के वैक्सीन (coronavirus vaccine) को खरीदने और उसके वितरण के लिए 80,000 करोड़ रुपये का इंतजाम करेगी…इस सवाल को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला किया है. पार्टी नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि सवाल तो जायज़ है, लेकिन सरकार के जवाब का भारत कब तक इंतज़ार करेगा ? काश, कोविड एक्सेस स्ट्रैटेजी ही मन की बात होती….

पूनावाला ने ट्वीट किया : आपको बता दें कि एसआईआई द्वारा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कोरोना वायरस के संभावित वैक्सीन का उत्पादन कर रही है. पूनावाला ने ट्वीट किया कि झटपट सवाल…क्या भारत सरकार के पास अगले एक साल के दौरान 80,000 करोड़ रुपये उपलब्ध होंगे? भारत में सभी के लिए वैक्सीन खरीदने और उसका वितरण करने के लिए इतनी राशि की जरूरत होगी….उन्होंने इसमें प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भी टैग किया है. पूनावाला ने कहा कि अगली यह चुनौती है जिससे हमें जूझना होगा. उन्होंने कहा कि मैं यह सवाल इसलिए पूछ रहा हूं क्योंकि भारत और विदेश के वैक्सीन विनिर्माता खरीद और वितरण के मामले में हमारे देश की जरूरत को पूरा कर पाएं, इसके लिए योजना और दिशा की जरूरत है.

विनिर्माण के लिए करार : एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टिट्यूट द्वारा विकसित संभावित वैक्सीन का ब्रिटेन-स्वीडन की फार्मा कंपनी एस्ट्रजेनेका के साथ सहयोग में विनिर्माण के लिए करार किया है. इससे पहले एसआईआई ने घोषणा की थी कि वह भारत सहित निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों को यह वैक्सीन तीन डॉलर में उपलब्ध कराएगी.

बन सकता है इतिहास : इधर व्हाइट हाउस ने पिछले को कहा कि कोविड-19 के वैक्सीन के साल के अंत तक आने की उम्मीद है और यदि ऐसा होता है, तो यह किसी भी वायरस के टीके को विकसित करने में लगा सबसे कम समय होगा. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केली मेकनैनी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम उम्मीद कर रहे हैं कि वैक्सीन साल के अंत तक आ जाएगा. यह हमारा हमेशा से लक्ष्य रहा है और हम इस पर काम कर रहे हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें