1. home Hindi News
  2. national
  3. mehbooba mufti reacts on former jnu student leader umar khalid arresting in delhi riots rjh

धर्म बना उमर खालिद की गिरफ्तारी का कारण, महबूबा मुफ्ती ने ट्‌वीट कर दी प्रतिक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mehbooba Mufti
Mehbooba Mufti
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज दिल्ली दंगा मामले में उमर खालिद की गिरफ्तारी पर ट्‌वीट कर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने ट्‌वीट किया कि भारत में अपराध नहीं बल्कि उसका धर्म निर्धारित करता है कि किसे जेल में होना चाहिए और किसे बाहर. यह महज संयोग नहीं है कि उमर और सफुरा कैद में हैं और कपिल और कोमल बाहर हैं. महबूबा मुफ्ती का ट्‌विटर एकाउंट अभी उनकी बेटी इल्तिजा चलाती हैं.

गौरतलब है कि इस साल फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे में कथित भूमिका के आरोप में पुलिस ने रविवार देर रात जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया है. उमर के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि (निषेध) कानून (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था. रविवार को पुलिस ने खालिद से पूछताछ की और उसके बाद देर रात उसे गिरफ्तार कर लिया.

दिल्ली दंगा के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने दो सितंबर को कुछ घंटे तक उमर से पूछताछ की थी. इससे पहले पुलिस ने दंगे से जुड़े एक अन्य मामले में उमर के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि (निषेध) कानून (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था. दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने भी दंगे के पीछे कथित साजिश के मामले में उमर से पूछताछ की थी. पुलिस ने उसका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया था. उल्लेखनीय है कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोधी और समर्थकों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि 200 के करीब घायल हुए थे.

शनिवार को दिल्ली पुलिस ने पूरक चार्टशीट दाखिल किया है जिसमें सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, योगेंद्र यादव, जयंती घोष, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्राध्यापक एवं एक्टिविस्ट अपूर्वानंद और डॉक्युमेंट्री फिल्ममेकर राहुल रॉय के नाम दिल्ली दंगा के सह-षडयंत्रकर्ताओं के रूप में दर्ज किये हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें