1. home Hindi News
  2. national
  3. mehbooba mufti charged central government is expelling muslims from muslim majority areas of jammu and kashmir rjh

महबूबा का आरोप, जम्मू-कश्मीर में मुस्लिम बहुल इलाकों से मुसलमानों को निकाल डेमोग्राफी बदल रही है मोदी सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mehbooba Mufti
Mehbooba Mufti
FIle Photo

श्रीनगर : पीडीपी नेता और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया है और कहा है कि सरकार साजिश के तहत जम्मू-कश्मीर की डेमोग्राफी बदल रही है. महबूबा ने यह आरोप लगाया कि सरकार मुस्लिम बहुल इलाकों से मुसलमान को बाहर निकाल रही है.

महबूबा का आरोप है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के लोगों को बांटने की कोशिश कर रही है. वह यहां से मुसलमानों को निकाल कर यहां की डेमोग्राफी बदलना चाहती है. गौरतलब है कि जबकि जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव कराये जा रहे हैं. इन चुनावों में महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार के बैनर तले चुनाव लड़ेगी.

पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस जैसी पार्टियां शामिल हैं. महबूबा मुफ्ती की लगभग एक साल की नजरबंदी के बाद हुई रिहाई के बाद इस अलायंस का गठन किया गया है. महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को सरकार को इस केंद्रशासित प्रदेश के वन्यक्षेत्रों से गुज्जर-बकरवाल समुदाय के सदस्यों को हटाने के खिलाफ चेतावनी दी और कहा कि यदि उन्हें परेशान किया गया तो परिणाम खतरनाक होंगे.

महबूबा मुफ्ती आज दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम के ऊंचे इलाकों में गयीं और लोगों से मिलीं जिनके अस्थायी आश्रयों को अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत हटा दिया गया है. महबूबा ने कहा, यह अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी अवैध प्रक्रिया का हिस्सा है. गुज्जर, बकरवाल जैसे जो लोग यहां घुमंतू की भांति रहते हैं , जिनके पुरखे सदियों से रहते आये, उन्हें खाली कराया जा रहा है.

महबूबा का आरोप है कि डोमिसाइल प्रमाणपत्र में बदलाव करके सरकार साजिश कर रही है, जिसके गंभीर परिणाम उसे भुगतने पड़ सकते हैं. मुसलमानों को उनके निवास क्षेत्र से हटाना उनका उत्पीड़न है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें