1. home Home
  2. national
  3. meeting of union education minister ramesh pokhriyal nishank with state education secretaries discussion on online class and nep aml

राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री की बैठक, ऑनलाइन क्लास और NEP पर हो रही चर्चा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) आज राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर रहे हैं. बैठक में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान बच्चों की शिक्षा पर पड़े प्रभाव पर चर्चा की जा रही है. इसके साथ ही ऑनलाइन क्लास (Online Class) और नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) पर भी बात की जा रही है. शिक्षा मंत्री ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
Twitter

नयी दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) आज राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर रहे हैं. बैठक में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान बच्चों की शिक्षा पर पड़े प्रभाव पर चर्चा की जा रही है. इसके साथ ही ऑनलाइन क्लास (Online Class) और नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) पर भी बात की जा रही है. शिक्षा मंत्री ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिए इस बैठक की जानकारी दी थी. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लिखा था कि मैं 17 मई, 2021 को सुबह 11 बजे राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक में भाग लूंगा. बैठक का उद्देश्य कोविड की स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा और एनईपी की समीक्षा करना होगा.

बता दें कि पिछले साल से ही देश में कोविड संकट ने शिक्षा के क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है. पिछले साल से ही कक्षा आठ तक के स्कूलों को बंद रखने या फिर ऑनलाइन क्लास कराने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में प्राइवेट स्कूल के बच्चे तो ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई कर ले रहे हैं, लेकिन संसाधन के अभाव में सरकारी स्कूलों के बच्चों को उचित शिक्षा नहीं मिल पा रही है.

कोरोना की दूसरी लहर में इस साल कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों को अपनी परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी. वहीं सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की परीक्षा को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया. अब अभिभावक 12वीं की परीक्षा भी रद्द करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें