22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस और ‘आप’ में बन गई बात, जानें किस राज्य में किसके कितने उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस और 'आप' में लोकसभा चुनाव को लेकर बात बन गई है. दोनों ही पार्टियों ने आज इस बाबत जानकारी दी है. जानें किस राज्य में किसके कितने उम्मीदवार चुनावी मैदान पर नजर आएंगे.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’(इंडिया, I-N-D-I-A) तैयारी में जुट गया है. इस गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट को लेकर चल रही बात अंतत: बन गई. दोनों पार्टियों की ओर से एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया. इसमें सीट बंटवारे के संबंध में जानकारी दी गई. गुजरात में 24 सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. वहीं दिल्ली में कांग्रेस 3 सीट पर जबकि आम आदमी पार्टी चार सीट पर चुनाव लड़ेगी.

मुकुल वासनिक ने संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. हरियाणा की 9 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर आप अपने उम्मीदवार उतारेगी. गोवा में दोनों सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान पर उतारेगी.

एक नजर में जानें

कांग्रेस और AAP ने दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में सीट बंटवारे की घोषणा की है. पंजाब में अलग अलग दोनों पार्टियां लड़ेगी.

  • दिल्ली (7 सीटों) में कांग्रेस 3 और आप 4 पर चुनाव लड़ेगी.
  • गुजरात (26 सीटों) में कांग्रेस 24 और आप 2 (भरूच और भावनगर में) पर चुनाव लड़ेगी.
  • हरियाणा (10 सीटें) में कांग्रेस 9 और आप 1 (कुरुक्षेत्र) पर चुनाव लड़ेगी.
  • चंडीगढ़ में कांग्रेस अकेली सीट पर चुनाव लड़ेगी.
  • गोवा में कांग्रेस दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

    वीडियो देखें: https://fb.watch/qpiy_aBsoi/?mibextid=Nif5oz

अब नजर बंगाल पर

आपको बता दें कि कांग्रेस और ‘आप’ इंडिया गठबंधन के घटक दल हैं. इसका गठन विपक्षी दलों ने आगामी आम चुनावों में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए किया है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो वहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारा हो चुका है. नजर अब बंगाल पर टिकी हुई है जहां ममता बनर्जी की पार्टी की ओर से सभी 42 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की बात कही जा रही है. बंगाल को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि टीएमसी और कांग्रेस के बीच गरमागरम बहस होती रहती है, लेकिन हम ममता बनर्जी का सम्मान करते हैं. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भाग ले रहे जयराम रमेश ने उक्त टिप्पणी की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें