1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown period over when the train will run no booking of middle berth for social distancing

Indian Railways: लॉकडाउन के बाद ट्रेन संचालन पर जारी खबरों के बीच रेल मंत्रालय बोला अभी अंतिम निर्णय नहीं

By Rajneesh Anand
Updated Date
Photo : PTI

IRCTC News, Indian Railways News: अभी तक मीडिया में अपुष्ट सूत्रों से तमाम खबरें आ रही थीं कि भारतीय रेल सेवा लॉकडाउन के बाद कैसे कैसे परिवर्तन के साथ सुचारू की जाएगी. खबरें थीं कि रेल यात्रा करने वालों को 4 घंटे पहले आना होगा, मिडिल बर्थ के बिना रेल आरक्षण होगा. रेल मंत्रालय की ओर से जारी रिलीज में ये स्पष्ट किया गया है कि ये सभी खबरें अभी बिल्कुल भी सही नहीं हैं. इस बारे में अंतिम निर्णय अभी नहीं लिया गया है.

रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ऐसी खबरों से जरूरतमंद यात्रियों में गलत संदेश जाता है. ये भी कहा गया है कि जब भी लॉकडाउन के बाद रेल संचालन को लेकर कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा, मीडिया को इस विषय में अवगत कराया जाएगा.

PIB1612862.pdf
download

इससे पहले कुछ मीडिया वेबसाइट पर खबरें आईं थीं कि रेलवे ने यह तय किया है कि फिलहाल लॉकडाउन के तुरंत बाद एसी बोगी ट्रेन में नहीं लगेगी. साथ ही स्लीपर क्लास में मिडिल बर्थ का रिजर्वेशन नहीं किया जायेगा. ऐसा रेलवे ने सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए किया है. हालांकि रेल मंत्रालय ने अभी इस विषय पर किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंचने की बात कही है.

TOI में जारी खबर के अनुसार, रेलवे बोर्ड के चीफ वीके यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे रेलवे को कोरोना केस के हिसाब से रेड, येलो और ग्रीन जोन में बांट लें. रेड जोन में अभी परिचालन की अनुमति नहीं दी जायेगी. येलो जोन में प्रतिबंध के साथ परिचालन होगा, जबकि ग्रीन जोन में बिना किसी बाधा के परिचालन होगा. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए रेलवे मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं करेगा. वहीं रेलवे चादर, कंबल और भोजन की व्यवस्था भी फिलहाल ट्रेन में नहीं देगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें