1. home Home
  2. national
  3. list of vaccinees applying corona vaccine first phase corona virus covid 19 pm modi latest updates hindi news prt

कोरोना वैक्सीन लगाने वाले टीकाकर्मियों की बन रही लिस्ट, पहले फेज में इन्हें दी जाएगी तवज्जों

कोरोना वायरस का टीका आने की संभैावना जैसे जैसे तेज होती जा रही है वैसे वैसे इसके लोगों के बीच कैसे पहुंचाया जाये इसकी तैयारियां भी तेज हो गई है. सरकार कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को सशक्त तराके से चलाना की कोशिश में जुटी है

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोरोना वायरस का टीका आने की संभैावना जैसे जैसे तेज होती जा रही है वैसे वैसे इसके लोगों के बीच कैसे पहुंचाया जाये इसकी तैयारियां भी तेज हो गई है. सरकार कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को सशक्त तराके से चलाना की कोशिश में जुटी है. इसके लिए सरकार लिस्ट बना रही है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार पहले फेज में 30 करोड़ देशवासियों को टीका लगाएंगी. इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स, पुलिस, 50 साल से ज्यादा उम्र के प्रायरिटी ग्रुप मेंबर और हाई रिस्क ग्रुप के युवा भी शामिल रहेंगे. यानी पहले फेज में कोरोना वारिसर्स को तवज्जों दी जाएगी.

सरकार पहले फेज में सार्वजनिक क्षेत्र में 70 हजार टीकाकर्मियों को टीका देने की सोच रही है इसके साथ ही निजी क्षेत्र के 30 हजार टीकाकर्मियों को भी अभियान में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है. सरकार की मंशा है कि पहले में फेज में हेल्थकेयर वर्कर्स, पुलिस, 50 साल से ज्यादा उम्र के प्रायरिटी ग्रुप मेंबर और हाई रिस्क ग्रुप के युवा को टीका दिया जाएगा.

सरकार ने इसके लिए कुछ हद तक ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर के. विजयराघवन का कहना है कि नेशनल वैक्सीन कमेटी ने ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है कि किसे सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी. विज्ञान मंत्रालय और द कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री की एक बठक में उन्होंने कहा कि 30 करोड़ लोगों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें पहले पहल टीका लगाया जाएगा.

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि कुशल प्रशिक्षित टीकाकर्मी हर घंटे 20 से 25 लोगों का टीकाकरण कर सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि शुरूआत में कोरोना वैक्सीन लगाने की रफ्तार कम रहेगी. इसके अलावा केंद्र सरकार वैक्सीन की खरीद, वितरण की पूरी डेटा का हिसाब रखेगी. इसके लिए सरकार कोविन तैयार कर रही है. कुल मिलाकर सरकार टीका आने से पहले अपनी पूरी तैयारी कर ले रही है. ताकी ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें