1. home Home
  2. national
  3. lambda variant of coronavirus has spread in 30 countries of the world how contagious this form is know everything aml

दुनिया के 30 देशों में फैल चुका है कोरोना का Lambda वेरिएंट, कितना संक्रामक है यह रूप, जानें सब कुछ

कोरोनावायरस (Coronavirus) का Lambda वेरिएंट संक्रमण के प्रसार के प्रमुख मामलों में से एक के रूप में उभर रहा है. मलेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह ब्रिटेन सहित अब तक 30 देशों में फैल चुका है. हिंदुस्ता टाइम्स की खबर के मुताबिक यूके में अब तक लैम्ब्डा वेरिएंट के छह मामलों की पहचान की गयी है. ये सभी मामले विदेश यात्रा करने वालों में मिले हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस (Coronavirus) का Lambda वेरिएंट संक्रमण के प्रसार के प्रमुख मामलों में से एक के रूप में उभर रहा है. मलेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह ब्रिटेन सहित अब तक 30 देशों में फैल चुका है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक यूके में अब तक लैम्ब्डा वेरिएंट के छह मामलों की पहचान की गयी है. ये सभी मामले विदेश यात्रा करने वालों में मिले हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे पहले प्रलेखित नमूना पेरू में रिपोर्ट किया गया था. WHO के अनुसार, Sars-CoV-2 वायरस जो कोरोनावायरस बीमारी (Covid-19) का कारण बनता है, समय के साथ बदल गया है. वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि इनमें से कुछ परिवर्तन वायरस के गुणों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि यह कितनी आसानी से फैलता है, संबंधित रोग की गंभीरता, या टीकों और चिकित्सीय दवाओं का प्रदर्शन.

WHO ने Sars-CoV-2 के विकास की निगरानी और आकलन करने के लिए दुनिया भर में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का एक नेटवर्क बनाया है. महत्वपूर्ण अमीनो एसिड प्रतिस्थापन की पहचान की जाती है और देशों को उन परिवर्तनों के बारे में सूचित किया जाता है जो इसके प्रसार को रोकने के लिए इस प्रकार की प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक हो सकते हैं.

क्या है कोरोना का Lambda वेरिएंट

इस स्ट्रेन की पहचान सबसे पहले पेरू में पिछले साल दिसंबर में हुई थी. Lambda वेरिएंट दक्षिण अमेरिकी देश में प्रमुख प्रकार है, जिसमें 81 प्रतिशत नमूने पाये गये हैं. लैम्ब्डा वेरिएंट आमतौर पर उच्च संचरण क्षमता और एंटीबॉडी के प्रतिरोध से जुड़ा होता है, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि इस तथ्य को मजबूती से स्थापित करने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है.

टीकों के मामले में भी, पेरू में एक प्रारंभिक अध्ययन का दावा है कि लैम्ब्डा वेरिएंट चीन द्वारा विकसित कोरोनावैक वैक्सीन द्वारा उत्पन्न एंटीबॉडी से आसानी से बचने में सक्षम है. हालाँकि, अध्ययन की अभी समीक्षा की जानी बाकी है. लैम्ब्डा को 14 जून को WHO द्वारा "वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट" के रूप में नामित किया गया था. WHO की वेबसाइट ने Eta (B.1.525), Iota (B.1.526) और Kappa (B.1.617.1) को भी वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूपों के रूप में सूचीबद्ध किया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें