1. home Hindi News
  2. national
  3. kerala farmers using drones for spraying fertilisers due to shortage of labourers in the wake coronavirus video latest hindi news rkt

VIDEO: कोरोना के कारण नहीं मिले मजदूर तो किसानों का खेती में अनोखा प्रयोग, ड्रोन की मदद से किया उर्वरकों का छिड़काव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किसानों ने ड्रोन की मदद से किया उर्वरकों का छिड़काव
किसानों ने ड्रोन की मदद से किया उर्वरकों का छिड़काव
फोटो - ANI

पूरे देश में लगे लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों का अपने घरों को लौटने के कारण किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है. कोरोना वायरस के कारण किसानों को फसल की कटाई और उसके देखभाल के लिए मजदूर नहीं मिल रहें हैं. कीड़ों से खराब होने वाली अपनी फसल का मुद्दा धरतीपुत्रों के लिए चिंता का सबब बन चुका है. पर केरल के किसानों ने इस मुसीबत से बचने के लिए एक अनोखा उपाय निकाला है.

केरल के कोट्टायम में किसान ड्रोन के जरिए खेतों में खाद का छिड़काव कर रहे हैं. कोविड-19 के प्रकोप की वजह से मजदूरों की कमी है जिस वजह से किसान इस तरह के डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं. कोरोना महामारी के चलते मजदूरों की संख्या कम होने से कुट्टनाड गांव के किसानों को काफी परेशानी हो रही थी, ऐसे में 'कोट्टयम कुमारकम कृषि विंजन केंद्र' ड्रोन की मदद से खेतों में माइक्रोन्यूट्रीएंट उर्वरकों का छिड़काव करवाने में किसानों की मदद कर रहा है.

बता दें कि कोरोना के कारण मजदूरों की कमी से अन्न दाताओं को कीड़ों से खराब होने वाली अपनी फसल के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. पर वैज्ञानिकों ने एक ऐसा आविष्कार किया है कि किसानों के लिए किसी देवदूत से कम साबित नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक ड्रोन की मदद से खेत में कीड़ो की वजह से खराब हो रही फसल को चिन्हित करके केवल उसी जगह पेस्टीसाइड्स का छिड़काव करेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें