1. home Home
  2. national
  3. kerala announces rs 60000 per year to bpl families of persons who died due to covid 19 mtj

BPL परिवार में कोरोना से हुई मौत, तो तीन साल तक 60,000 रुपये देगी केरल सरकार

Coronavirus in Kerala|केरल सरकार ने कहा है कि BPL परिवारों को जो भी सरकारी मदद मिल रही है, उसके अतिरिक्त यह मदद दी जायेगी. तीन साल तक उन्हें इतने पैसे मिलेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल में गरीब परिवारों को तीन साल तक मिलेगी 60,000 रुपये की मदद
केरल में गरीब परिवारों को तीन साल तक मिलेगी 60,000 रुपये की मदद
symbolic image

तिरुवनंतपुरम: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार में अगर किसी भी व्यक्ति की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हुई है, तो सरकार हर महीने 5000 रुपये यानी साल में 60,000 रुपये की वित्तीय सहायता देगी. कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. एएनआई ने ट्वीट करके कहा है कि बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी.

केरल सरकार ने कहा है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले यानी बीपीएल परिवारों को अभी जो भी सरकारी मदद मिल रही है, वह पहले की तरह मिलती रहेगी. ये 5000 रुपये उन आर्थिक मदद के अतिरिक्त हर महीने दी जायेगी. सरकार ने कहा है कि अगले तीन साल तक गरीब परिवार के लोगों को यह मदद मिलती रहेगी.

केरल सरकार के इस फैसले की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है. यूजर्स ने कहा है कि शानदार फैसला है. सभी राज्यों को केरल सरकार के इस मॉडल को फॉलो करना चाहिए. हालांकि, कुछ लोगों ने इसकी आलोचना भी की है.

ज्ञात हो कि केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं. देश भर में जितने भी कोरोना के मामले आ रहे हैं, उनमें से आधे से अधिक मामले सिर्फ केरल में आ रहे हैं. मौतों के मामले में भी केरल शीर्ष पर है. पिछले 24 घंटे के दौरान केरल में कोरोना से 123 लोगों की मौत हो गयी.

इस दौरान कुल 11,079 नये कोरोना के मामले सामने आये. वहीं, 9,972 लोगों ने केरल में कोरोना को मात दी. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य केरल में अब कोरोना के 97,630 मामले सक्रिय हैं. कोरोना संक्रमण को रोकने में विफल रहने के लिए यहां की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार की जमकर आलोचना हो रही है.

20 लाख लोगों को रोजगार की घोषणा

एक दिन पहले ही केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार 20 लाख लोगों को रोजगार देगी. कहा था कि हम नया केरल बनाना चाहते हैं. राज्य में हमारी सरकार 20 लाख नौकरियां देने के लक्ष्य पर काम कर रही है. इसी के मद्देनजर एक व्यापक परियोजना बना रहे हैं.

उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तैयार करने के लिए वैश्विक कंपनियों के साथ सहयोग कर रही है. पिनराई विजयन ने कहा कि हम कंपनियों से केरल में अधिक निवेश लाने, राज्य के पर्यटन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने का भी आग्रह करते हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें