1. home Home
  2. national
  3. kerala under threat of nipah virus after coronavirus govt in action after death of 12 year old boy mtj

Nipah Virus: केरल में कोरोना के बाद इस वायरस से मचा हड़कंप, एक बालक की मौत के बाद एक्शन में सरकार

कोरोना संक्रमण के संकट में घिरे केरल में अब एक नये वायरस ने दस्तक दे दी है. इसने सरकार की नींद उड़ा दी है. निपाह वायरस से निबटने के लिए सरकार एक्शन में आ गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nipah Virus से निबटने के लिए हरकत में आयी सरकार
Nipah Virus से निबटने के लिए हरकत में आयी सरकार
Prabhat Khabar

Nipah Virus in Kerala: कोझिकोड: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की मार झेल रहे केरल (Kerala) में एक और वायरस ने दस्तक दे दी है. इस वायरस के संक्रमण से एक 12 साल के बालक की मौत के बाद हड़कंप मच गया है. सरकार सांसत में है और इससे निबटने के लिए हरकत में आ गयी है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Kerala Health Minister Veena George) ने रविवार को बताया कि राज्य में दो स्वास्थ्य कर्मियों में निपाह वायरस (Nipah Virus) के संक्रमण के लक्षण पाये गये हैं. उन्होंने बताया कि ये दोनों निपाह वायरस से संक्रमण के उच्च खतरे का सामना कर रहे उन 20 लोगों में शामिल हैं, जो इस संक्रमण की वजह से जान गंवाने वाले 12 साल के बच्चे के संपर्क में आये थे.

मंत्री ने स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि अब तक 188 लोगों की पहचान हुई है. निगरानी दल ने इनमें से 20 को संक्रमण के हाई-रिस्क का सामना कर रहे लोगों के रूप में चिह्नित किया है. संक्रमण के अत्यधिक खतरे का सामना कर रहे लोगों में से दो में लक्षण पाये गये. दोनों स्वास्थ्यकर्मी हैं. इनमें से एक निजी अस्पताल में काम करता है, जबकि अन्य कोझिकोड चिकित्सा कॉलेज सह अस्पताल का कर्मी है.

कोझिकोड जिला के मवूर के रहने वाले 12 वर्षीय बच्चे की निपाह वायरस (Nipah Virus) संक्रमण के कारण रविवार सुबह मौत हो गयी. महाराष्ट्र के पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे गये नमूने में उसके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

लड़के को यहां के कन्नमबारत कब्रिस्तान में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने के बाद दफना दिया गया. व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट पहने अधिकारियों ने दफनाने की प्रकिया पूरी की. इस मौके पर केवल कुछ करीबी रिश्तेदार ही पीपीई किट में मौजूद रहे.

कोझिकोड नगर निगम के स्वास्थ्य कर्मियों ने मृतक को दफनाने के बाद पूरे इलाके को रोगाणु मुक्त (सैनिटाइज) किया. मृतक लड़के के शव को विशेष तौर पर बने 12 फुट गहरे कब्र में दफनाया गया.

24 घंटे में कोरोना के 26701 मामले, 74 की मौत

केरल में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. रविवार को कुल 26,701 नये मामले सामने आये. 74 लोगों की इस दौरान मौत हो गयी. अच्छी बात यह रही कि 28,900 लोगों ने कोरोना को मात भी दी. राज्य में अब भी कोरोना के 2,47,791 एक्टिव केस हैं.

केरल में कोरोना से 21,496 लोगों की मौत हो चुकी है. इस प्रदेश के 39,37,996 लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को मात दी है. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि केरल में 60 फीसदी से अधिक लोगों को कोरोना के वैक्सीन लग चुके हैं. फिर भी यहां संक्रमण तेजी से फैल रहा है. संक्रमण की दर 17.17 फीसदी है, जो बेहद चिंता का विषय है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें