1. home Home
  2. national
  3. third wave of corona has arrived 31445 new cases in kerala more than 45000 cases registered in india aml

आ गयी कोरोना की तीसरी लहर! केरल में 31,445 नये केस, देश भर में 46000 से ज्यादा मामले दर्ज

केरल में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 19 फीसदी हो गयी है. इसका मतलब यह हुआ कि जितने भी नमूनें जांचें जा रहे हैं उनमें हर पांचवां व्यक्ति पॉजिटिव है. केरल का सबसे बड़ा त्योहार ओणम पिछले हफ्ते मनाया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
PTI

नयी दिल्ली : केरल में एक बार फिर कोरोना विस्फोट हुआ है. एक दिन में कोविड-19 के 31,445 नये मामले आये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 46,164 नये मामले आये हैं. 34,159 लोग ठीक हुए हैं और 607 और लोगों की मौत हुई है. देश में अब भी एक्टिव मामले 3,33,725 हैं. सबसे ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र से आये हैं. महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 5,031 नये मामले सामने आये हैं, जबकि 216 मरीजों की मौत हो गयी है. मृतकों की संख्या कल के मुकाबले करीब 100 ज्यादा है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि हमें ओणम के बाद बढ़ोतरी की उम्मीद थी. परीक्षण और टीकाकरण को बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. चूंकि केरल में सीरो का प्रसार बहुत कम है, इसलिए हमें संक्रमितों का पता लगाना होगा और उन्हें जल्द से जल्द क्वारंटाइन करना होगा. हम वृद्धि को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.

केरल में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 19 फीसदी हो गयी है. इसका मतलब यह हुआ कि जितने भी नमूनें जांचें जा रहे हैं उनमें हर पांचवां व्यक्ति पॉजिटिव है. केरल का सबसे बड़ा त्योहार ओणम पिछले हफ्ते मनाया गया. पिछले कुछ महीनों में सकारात्मक मामलों के मामले में राज्य के बाहरी होने के बावजूद, सरकार ने इसके लिए प्रतिबंधों में ढील दी थी. त्योहार से पहले बाजार भारी भीड़ देखी गयी. पिछले साल भी राज्य में ओणम के बाद मामलों में वृद्धि देखी गयी थी.

महाराष्ट्र का हाल

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पांच दिनों के अंतराल के बाद, महाराष्ट्र में कोविड-19 मामलों ने बुधवार को फिर से 5,000 का आंकड़ा पार कर लिया. एक दिन में राज्य में 5,031 ताजा मामले दर्ज किये गये और 216 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो गयी. मसीना अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सत्येंद्र नाथ मेहरा ने कहा कि लोग धीरे-धीरे कोविड-उपयुक्त व्यवहार को छोड़ रहे हैं. हम देख रहे हैं कि लोग सामाजिक दूरी बनाए नहीं रख रहे हैं और मास्क पहनने और सावधानी बरतने के मामले में बहुत लापरवाह हो गये हैं.

उन्होंने कहा कि हम डेल्टा प्लस वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या देख रहे हैं और अगर यह जारी रहा, तो हमें तीसरी लहर का सामना करना पड़ सकता है. मुंबई में नये कोविड मामलों की संख्या बढ़कर 342 हो गयी, जिसमें चार मौतों के साथ महानगर का आंकड़ा 15,956 हो गया. वहीं, पुणे में 12,673 सक्रिय रोगी हैं. राज्य में सबसे अधिक, इसके बाद ठाणे में 7,041 और सतारा में 5,400 एक्टिव केस हैं.

यूपी का हाल

उत्तर प्रदेश में गत 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के 22 नये मामले आये हैं. प्रदेश में अबतक महामारी की चपेट में आने वालों की कुल संख्या बढ़कर 17,09,173 हो गयी है. वहीं, प्रदेश में इस अवधि में किसी संक्रमित की मौत दर्ज नहीं की गयी है. राज्य में अबतक महामारी से कुल 22,794 लोगों की जान गयी है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश में ठीक हुये रोगियो की संख्या 16,86,034 है. प्रदेश में उपचाराधीनों मरीजों की संख्या 345 हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें