1. home Hindi News
  2. national
  3. kejriwal government will form sports university in mundka at delhi manish sisodia took stock of the proposed site vwt

दिल्ली के मुंडका में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाएगी केजरीवाल सरकार, मनीष सिसोदिया ने लिया प्रस्तावित स्थल का जायजा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी
दिल्ली में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार मुंडका में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण कराएगी. इसके लिए शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जमीन का मुआयना कर लिया है. सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खेल की दुनिया में देश का नाम रोशन करेगी.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सपना है कि हम अपने युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं एवं प्रशिक्षण प्रदान करें. अगर हमने ऐसा कर दिखाया, तो हमारी खेल प्रतिभाएं भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अधिक से अधिक मैडल लाकर देश का नाम रोशन करेंगी.

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने शनिवार को दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए मुंडका गांव में प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया. मुंडका के आप विधायक धर्मपाल लाकड़ा तथा अधिकारियों के साथ सिसोदिया ने क्षेत्र की बारीकियों पर चर्चा की.

इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली विधानसभा से हमने पिछले साल ही दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी विधेयक पारित करा लिया है. कोरोना संकट के कारण काम बाधित है, लेकिन अब हम इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं. इसका कारण यह है कि शिक्षा और खेल के क्षेत्र में अपने बच्चों और युवाओं को विश्वस्तरीय अवसर प्रदान करना हमारा सपना है.ग

इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली विधानसभा से हमने पिछले साल ही दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी विधेयक पारित करा लिया है. कोरोना संकट के कारण काम बाधित है, लेकिन अब हम इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं. इसका कारण यह है कि शिक्षा और खेल के क्षेत्र में अपने बच्चों और युवाओं को विश्वस्तरीय अवसर प्रदान करना हमारा सपना है.

सिसोदिया ने कहा कि हमारी कोशिश है कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में प्रशिक्षण और सुविधाओं का स्तर इतना उन्नत हो कि अच्छी से अच्छी खेल प्रतिभाएं भी इसमें आकर अपना विकास कर सकें. एक बार यह सपना साकार होते ही आगामी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक गोल्ड मैडल लाने में भारत को दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक पाएगी.

सिसोदिया ने आगे कहा कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का उद्देश्य खेल के साथ ही स्वास्थ्य और व्यायाम इत्यादि के क्षेत्र में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण, रिसर्च और एकेडमिक्स को बढ़ावा देना है. हम स्पोर्ट्स के शिक्षण प्रशिक्षण को मल्टी डिसिप्लिनरी बनाना चाहते हैं, ताकि स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स को रोजगार के विस्तृत अवसर मिल सकें. उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय खेलों को लोकप्रिय बनाते हुए इसके माध्यम से जन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का प्रयास करेगा.

Posted By Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें