1. home Hindi News
  2. business
  3. esic atal bimit yojana esic gave festive gifts to those who lost jobs in lockdown you can apply for 50 percent salary till this date vwt

ESIC त्योहारी तोहफा : लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वालों को अगले साल तक मिलता रहेगा बेरोजगारी भत्ता, जानिए कैसे होगा फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बेरोजगारों को त्योहारी तोहफा
बेरोजगारों को त्योहारी तोहफा
प्रतीकात्मक फोटो.

ESIC, Atal Bimit Yojana : कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने त्योहारी तोहफा दिया है. अब लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी तीन महीने की 50 फीसदी सैलरी पाने के लिए 30 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. लेकिन, इसमें शर्त यह है कि 50 फीसदी वेतन पाने का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत इंश्योर्ड हैं.

इसके साथ ही, जिन लोगों ने 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 के बीच नौकरी गंवाई है, वे इस योजना के तहत तीन महीने की 50 फीसदी वेतन पाने के हकदार होंगे. उन कामगारों को भी इसका फायदा मिलेगी, जिन्हें फिर से नौकरी मिल गई है. इसके साथ ही, ईएसआईसी ने बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए क्लेम करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया है.

दरअसल, देश में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की सुस्त रफ्तार को देखते हुए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है. ईएसआईसी के तहत बीमित कोई भी कर्मचारी बेरोजगारी भत्ता के लिए अपना दावा पेश कर सकता है. यह भत्ता तीन महीने के आधे वेतन के रूप में दिया जाएगा.

बेरोजगारी भत्ता के लिए 44 हजार करोड़ रुपये होंगे जारी

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, ईएसआईसी इसके लिए 44 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने जा रहा है. ईएसआईसी की तरफ से इस बेरोजगारी भत्ता के लिए 19 सितंबर को बेरोजगारी राहत को 25 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी तक दिया गया था, लेकिन बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वालों की संख्या उम्मीद से काफी कम दिख रही है.

क्यों बढ़ाई गई डेडलाइन?

श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना की वजह से बेरोजगार होने वाले अब तक 5 लाख कर्मचारियों ने इस भत्ते के लिए आवेदन नहीं किया है. इसे देखते हुए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ाया गया है.

ऐसे कर सकेंगे क्लेम

लॉकडाउन के दौरान नौकरी गंवाने वालों को 50 फीसदी सैलरी के क्लेम के लिए ईएसआईसी के पोर्टल पर ऑनलाइन क्लेमफॉर्म भरकर उसे सबमिट करना होगा और भरे गए फॉर्म का प्रिंटआउट, एफिडेविट, बैंक अकाउंट डिटेल्स और आधार कार्ड की कॉपी के साथ संबंधित ईएसआईसी की शाखा में जमा कराना होगा. कर्मचारी चाहें, तो पोस्ट के जरिए या फिर खुद जाकर इसे जमा कर सकते हैं. देश में अभी 3.49 करोड़ परिवार ईएसआईसी में रजिस्टर्ज हैं, जिसके तहत 13.56 करोड़ लोगों को इससे जुड़ी स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें