1. home Hindi News
  2. national
  3. kalyan singh to be conferred with padma vibhushan buddhadeb bhattacharya to get padma bhushan mtj

Padma Awards : यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह और देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पद्म विभूषण सम्मान

भारत सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री को पद्म विभूषण, तो बंगाल के पूर्व सीएम को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया है. कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी के प्रमुख को भी पद्म भूषण पुरस्कार दिया जायेगा. पूरी सूची यहां देखें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान
जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान
Prabhat Khabar

Padma Awards: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार की ओर से पद्म पुरस्कारों (Padma awards) की घोषणा कर दी गयी है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) एवं देश के पहले मुख्य रक्षा प्रमुख (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) को मरणोपरांत पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्मानित करने की घोषणा भारत सरकार ने की है. इस वर्ष देश भर के 128 लोगों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है.

बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य (Buddhadeb Bhattacharya) को पद्म भूषण (Padma Bhushan) से नरेंद्र मोदी की सरकार ने नवाजा है. वहीं, कोवैक्सीन (Covaxin) का निर्माण करने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के चेयरमैन कृष्णा एला (Krishna Ella) और उनकी पत्नी सुचित्रा एला (Suchitra K Ella) को पद्म भूषण (Padma Bhushan) पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है.

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के सीईओ को पद्म भूषण सम्मान

दिवंगत पंजाबी गायक गुरमीत सिंह बावा, पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि को पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा. भारत बायोटेक के प्रमुख की तरह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawala) को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा. इनके अलावा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) और बांग्ला फिल्मों के अभिनेता विक्टर बनर्जी (Victor Banerjee) पद्म भूषण से सम्मानित किये जायेंगे. देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला (Microsoft CEO Satya Nadela) , गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) को भी सम्मानित किया जायेगा.

नीरज चोपड़ा, डॉ अजय सोनकर को पद्म श्री सम्मान

ओलिंपिक में भाला फेंक स्पर्द्धा में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का मान बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) एवं गायक सोनू निगम (Sonu Nigam) को पद्म श्री (Padma Shri) से सम्मानित करने की घोषणा गृह मंत्रालय ने की है. काला मोती बनाने की तकनीक खोजने वाले अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त वैज्ञानिक डॉ अजय कुमार सोनकर को ‘पद्म श्री’ सम्मान के लिए चुना गया है. इनके अलावा 104 और लोग हैं, जिन्हें पद्म श्री सम्मान दिया गया है. ऐसे लोगों में झारखंड के गिरिधारी राम गोंझू शामिल हैं.

बंगाल की छह विभूतियों को पद्म पुरस्कार

पश्चिम बंगाल से 6 लोगों को पद्म पुरस्कार दिये गये हैं. पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य तथा एक्टर विक्टर बनर्जी को क्रमश: पब्लिक अफेयर्स सेक्शन एवं कला के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार दिया गया है. ट्रेड एंड इंडस्ट्री सेगमेंट में रूपा एंड कंपनी के चेयरमैन प्रह्लाद राय अग्रवाल को पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेक्शन में संघमित्रा बंद्योपाध्याय, लिटरेचर एंड एडुकेशन के क्षेत्र में कालीपद सोरेन तथा कला के क्षेत्र में काजी सिंह को पद्म श्री पुरस्कार देने की घोषणा हुई है.

प्रसिद्ध वैज्ञानिक अजय कुमार सोनकर को पद्म श्री पुरस्कार

भारत के स्वतंत्र शोधकर्ता वैज्ञानिक डॉ अजय कुमार सोनकर को ‘पद्म श्री’ सम्मान के लिए चुना गया है. गणतंत्र दिवस के मौके पर दिये जाने वाले राष्ट्रीय नागरिक सम्मानों में से एक, ‘पद्म श्री’ के लिए डॉ अजय कुमार सोनकर के नाम की घोषणा विज्ञान एवं इंजीनियरिंग क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट वैज्ञानिक उपलब्धियों की वजह से की गयी है. इन उपलब्धियों में अत्याधुनिक टिशू कल्चर के माध्यम से मोती बनाने की तकनीक शामिल है. उनके कार्यों के बारे में कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्र पत्रिकाओं में अध्ययन पत्र प्रकाशित हुए हैं.

अंडमान और निकोबार में बनाया काला मोती

सोनकर ने अपनी कार्य भूमि अंडमान और निकोबार में काले मोती बनाकर विश्व के वैज्ञानिक समुदाय का ध्यान आकर्षित किया था. इलाहाबाद में जन्मे डॉ सोनकर ने समुद्र से दो हजार मील दूर समुद्री सीप में टिशू कल्चर तकनीक से मोती बनाने की तकनीक विकसित की है. गणतंत्र दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में विशेष उपलब्धि हासिल करने वालों को विभिन्न नागरिक सम्मान के लिए चुना जाता है, जिसमें इस वर्ष राष्ट्रपति के द्वारा चार पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री सम्मान प्राप्ति के लिए नामों की घोषणा हुई है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें