1. home Hindi News
  2. national
  3. is school reopen before the third wave of coronavirus in india rjh

क्या कोरोना की थर्ड वेव से पहले खुलेंगे स्कूल, राज्य सरकारों ने लिया ये फैसला...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
school reopen news
school reopen news
Twitter

कोरोना की थर्ड वेव कब आयेगी, इसे लेकर पूरे देश में चिंता है. कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने भी विशेषज्ञों को परेशान किया हुआ है, लेकिन इस बीच एक राहत की खबर है कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार घट रहे हैं. कई राज्यों में अनलॉक लगभग हो चुका है, महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्यों ने भी अनलॉक को लगभग मंजूरी दे दी है, ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या देश में स्कूल-कॉलेज भी खुलेंगे?

विशेषज्ञों की राय स्कूल खोलने में बरतें सावधानी

नीति आयोग ने कोरोना के थर्ड वेव को लेकर चिंता तो जतायी है हालांकि ये बार-बार कहा जा रहा है कि इस बात के कोई प्रमाण नहीं हैं कि थर्ड वेव बच्चों पर अटैक करेगा, बावजूद इसके विशेषज्ञ अभी स्कूलों को खोलने को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया सहित कई डॉक्टरों और स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना बहुत जरूरी है. ऐसे में बच्चे अगर स्कूल गये तो उन्हें सुरक्षित रख पाना थोड़ा मुश्किल होगा.

कई राज्यों में खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों ने यह घोषणा की है कि उनके यहां एक जुलाई से स्कूल खुलेंगे, लेकिन अभी बच्चों को स्कूल आने की इजाजत नहीं होगी. सिर्फ स्कूल टीचर और नॉन टीचिंग स्टाफ ही स्कूल जायेंगे और प्रशासनिक कार्यों को निपटाया जायेगा. वहीं बिहार, दिल्ली, झारखंड और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने अभी स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है. वहीं कई अन्य राज्यों ने अभी इस मसले पर कोई निर्णय नहीं किया है.

पिछले साल से बंद हैं स्कूल

देश में कोरोना की पहली लहर के वक्त जब लॉकडाउन लगाया गया था उसी वक्त से स्कूल बंद हैं. हालांकि पिछले साल नवंबर-दिसंबर में कई राज्यों में स्कूल खुले, लेकिन सिर्फ सीनियर क्लास के लिए स्कूल खोला गया था और वह भी बच्चों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं था. कोरोना की दूसरी लहर के बाद तो 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम को भी कैंसिल कर दिया गया है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें