1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc news northern railway will start three trains including new delhi katra vande bharat express from july 21 ksl

IRCTC News : उत्तर रेलवे 21 जुलाई से शुरू करेगी नयी दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनें!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
फोटो - ट्वीटर

नयी दिल्ली : देश में कारोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू हो रही है. इसी क्रम में भारतीय रेलवे भी धीरे-धीरे पटरी पर ट्रेनों को उतारने की योजना बनाने लगी है. उत्तर रेलवे ने 21 जुलाई से नयी दिल्ली से माता वैष्णो देवी जानेवाले यात्रियों के लिए कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की योजना बनायी है.

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर काबू पाने के बाद उत्तर रेलवे ने 21 जुलाई से तीन जोड़ी नयी ट्रेनों की शुरुआत कर रहा है. इनमें नयी दिल्ली-कटरा के बीच चलनेवाली वंदे भारत एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन-झांसी गतिमान एक्सप्रेस और जबलपुर-हरिद्वार साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे ट्रेन नंबर 02191 जबलपुर-हरिद्वार साप्ताहिक स्पेशल 21 जुलाई से 29 दिसंबर तक और ट्रेन नंबर 02192 हरिद्वार-जबलपुर साप्ताहिक स्पेशल 22 जुलाई से 30 दिसंबर तक चलाने की घोषणा की है.

देश की हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस 21 जुलाई से नयी दिल्ली से कटरा और कटरा से नयी दिल्ली के लिए चलायी जायेगी. मालूम हो कि इस ट्रेन में कुल 16 बोगियां हैं. इनमें 1128 यात्रियों के बैठने की जगह है.

मालूम हो कि भारतीय रेलवे ने हाल में ही ढाई दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को दोबारा शुरू करने की घोषणा की थी. इनमें शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस समेत लंबी दूरी की कई ट्रेनें पटरी पर लौट आयी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें