1. home Hindi News
  2. national
  3. international yoga day do yoga with family at home pm narendra modi gave this advice on international yoga day 2020

International Yoga Day: घर पर परिवार के साथ करें योग, PM मोदी ने दी यह सलाह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
File Photo

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) के मद्देनजर इस बार यह दिवस अपने घरों में ही मनाएं. इस वर्ष का विषय 'घर पर योग' और 'परिवार के साथ योग' होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि महामारी के कारण इसे घर के अंदर ही मनाया जाना चाहिए.

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि योग दिवस समारोह बड़े पैमाने पर लोगों के एकत्र होने का अवसर है लेकिन विशेष स्थिति होने के कारण इस वर्ष लोगों को अपने घरों में ही यह दिवस मनाना चाहिए. योग दिवस 21 जून को मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि महामारी गतिशीलता को प्रभावित कर सकती है, लेकिन उत्साह को नहीं.

उल्लेखनीय है कि 21 जून को विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. 2019 में इस अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची में मुख्य समारोह का आयोजन किया गया था. इस समारोह में स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए थे. रांची के प्रभात तारा मैदान में हजारों लोगों के बीच प्रधानमंत्री ने योग कर लोगों को स्वस्थ जीवन जीने का संदेश दिया था.

मार्च 2020 से भारत में कोरोनावायरस का प्रसार शुरू हुआ और इन तीन महीनों में भारत में संक्रमितों का आंकड़ा साढे तीन लाख के पार चला गया. इस बीच भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन लगा दिया गया था. इस बीच तमाम गतिविधियों पर रोक लगा दी गयी थी. अब जब देश भर में धीरे-धीरे लॉकडाउन हटाया जा रहा है तो संक्रमण के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

गुरुवार को एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 12,881 मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 3,66,946 पर पहुंच गयी है. एक दिन में इस संक्रमण से 334 लोगों की मौत के बाद देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,237 हो गयी है. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टैंसिंग को मुख्य हथियार बनाया गया है. ऐसे में सामूहिक रूप से योग का आयोजन खतरा पैदा कर सकता है.

अमेरिका के लोग डिजिटल तरीके से मनायेंगे योग दिवस

अमेरिका के टेक्सास और आसपास के स्थित राज्यों के बड़ी संख्या में लोग 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अपने घरों में ही योग की विभिन्न मुद्राओं को करने की तैयारी कर रहे हैं. योग गुरु बाबा रामदेव अमेरिकी लोगों को ऑनलाइन कार्यक्रम में विभिन्न आसनों, प्राणायाम और ध्यान लगाने की विधि के साथ-साथ योग के सामान्य नियमों के बारे में बतायेंगे. टेक्सास के अलावा आसपास के राज्यों कंसास, लुइसियाना, ओक्लाहोमा, न्यू मैक्सिको, कोलोराडो और नेब्रास्का के लोग इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. ‘इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘योग घर पर और योग परिवार के साथ है' और कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार इस दिवस को डिजिटल मंचों पर मनाया जायेगा.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें