1. home Hindi News
  2. national
  3. india gift to mauritius pm modi and his counterpart pravind jugnauth jointly inaugurated many projects rts

भारत का मॉरीशस को तोहफा, पीएम मोदी और उनके समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ ने मिलकर किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशस समकक्ष प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने आज मॉरीशस में भारत के समर्थन से शुरू हुए सिविल सर्विस कॉलेज समेत कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन वर्चुअल माध्यम से किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वर्चुअल माध्यम पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
वर्चुअल माध्यम पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
ANI

PM Modi Pravind Jugnauth inaugurated: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशस समकक्ष प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने 20 जनवरी यानी आज मॉरीशस में भारत के समर्थन से शुरू हुए सिविल सर्विस कॉलेज और 8 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया. वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान संयुक्त रूप से दोनों ने भारत से सहायता प्राप्त सामाजिक आवास परियोजना का भी उद्घाटन किया. इस दौरान मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना में भारत के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया.

भारत के विदेश मंत्रालय ने पहले ही कहा था कि मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना और दूसरे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत की तरफ से मॉरीशस को 190 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट देने के लिए समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा छोटी विकास परियोजनाओं के लिए भी भारत मॉरीशस का सहयोग करेगा.

बता दें कि पड़ोसी प्रथम नीति का मॉरीशस भारत का एक जरूरी हिस्सा रहा है. भारत ने कोरोना के दौरान भी वैक्सीन और चिकित्सा आपूर्ति प्रदान कर मॉरीशस का सहयोग किया था. वहीं, इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में, हम कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम करेंगे, जैसे कि क्षेत्रीय प्रत्यारोपण इकाई, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, राष्ट्रीय पुस्तकालय और अभिलेखागार, मॉरीशस पुलिस अकादमी, और कई अन्य चीजों के लिए भारत मॉरीशस को सहयोग करेगा. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत हमेशा मॉरीशस के साथ खड़ा रहेगा.

बता दें कि मॉरीशस भारत की पड़ोसी प्रथम नीति का जरूरी हिस्सा रहा है इससे पहले भी अफ्रीकी द्वीप देश में परियोजनाओं की लंबी श्रृंखला है जिसके लिए भारत ने सहयोग दिया है. कोरोना महामारी के दौरान भी वैक्सीन और दूसरी चीजों के लिए भारत ने मॉरीशस को सहायता उपलब्ध कराई थी और समर्थन भी दिया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें